बॉलीवुड के कई स्टार आज अपने हॉट अवतार के लिए जाने जाते हैं, उनकी एक्टिंग तो दमदार होती ही है, साथ ही उनका हॉट लुक उन्हें पर्दे पर एक अलग पहचान देता है। कई तो अपनी पहचान बनाने के लिए ऐसे सीन दे जाते हैं, जिनकी चर्चा दशकों तक होती रहती है। ऐसा ही 80 के दशक की एक्ट्रेस के साथ भी हुआ था। इस एक्ट्रेस की नीली आंखें उनकी पहचान थी और इसके पीछे सब दीवाने थे। लेकिन इस एक्ट्रेस को एक सीन ने रातों-रात स्टार बना दिया था।

Mandakini

बॉलीवुड में कई स्टार्स की किस्मत चमकती है, तो कई सिर्फ अपनी पहचान छोड़ जाते हैं। ऐसी ही एक्ट्रेस मंदाकिनी थी, जिन्हें पूरा बॉलीवुड उनकी ब्लू आईज़ की वजह से जानता है, लेकिन रातों रात स्टार बनने वाली एक्ट्रेस अपनी आखों के लिए पर्दे पर नहीं छाई थी, बल्कि अपनी पहली फिल्म में हॉट सीन के वजह से हीट हो गई थी। 30 जुलाई 1969 में एक्ट्रेस मंदकािनी ने जन्म लिया था उनकी मां मुस्लिम थीं और पिता इसाई थे। बचपन से ही मंदाकिनी को एक्टिंग का बेहद शौक था। उस दौर में उन्होंने अपनी पहली फिल्म में ऐसा बोल्ड सीन दिया था। जिसके बाद एक्ट्रेस अपनी बोल्डनेस के लिए आज की एक्ट्रेस को भी पीछे छोड़ गई थीं।

जरुर पढ़ें:  पहचानो तो जाने- पाखंडी बाबा के नकाब में कौन हैं, ये सेलिब्रिटी ?

एक्ट्रेस मंदाकिनी की पहली फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ उस वक्त की बेहद पॉपुलर मूवी रही है। इस फिल्म ने मंदाकिनी को स्टार बना दिया था। इस फिल्म के एक सीन में मंदाकिनी को सफेद महीन साडी़ में एक झरने के नीचे नहाते हुए दिखाया गया था, जिसमें मंदाकिनी बेहद हॉट नज़र आ रही थी। इसी फिल्म का उनका दूसरा सीन जिसमे बच्चे को दूध पिलाते हुए दिखाया गया। इन सीन्स ने मंदाकिनी को पर्दे पर एक ऐसी पहचान दी, कि लोग आज भी इन्हें नीली आखों वाली ह़ॉट एक्ट्रेस के नाम से जाना करते हैं।

अपनी पहली फिल्म में ही बोल्डनेस की हदें पार करने और हॉट सीन देेने की वजह से निर्देशक को सेंसर बोर्ड तक को जवाब देना पड़ा था, आलोचकों ने इन दोनों ही सीन्स को भद्दा और अश्लील भी बताया था। लेकिन मंदाकिनी के लिए इस फिल्म ने उनकी किस्मत चमका दी थी और इंडियन सिनेमा में नारी सौंदर्य प्रदर्शन के लिए खास पहचान बना ली थी। 1985 में हीट हुई ‘राम तेरी गंगा मैली’ के बाद मंदाकिनी की कई फिल्में आई तो, लेकिन खास चल नहीं सकी। बॉलीवुड में उनका करियर 1996 में फिल्म ‘जोरदार’ के साथ ही खत्म हो गया।

जरुर पढ़ें:  बॉलीवुड फिल्मों में शूट के दौरान जब असल में सेक्स कर बैठे स्टार्स

आपको बता दें कि मंदाकिनी का नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद के साथ भी जुड़ा, लेकिन मंदाकिनी ने इन सभी खबरों को अफवाह बताया और इसके बाद एक दिन अचानक ही उन्होंने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। अपने करियर के पांच साल बाद ही मंदाकिनी ने डॉ० कग्युर टी० रिन्पोचे से शादी कर ली। मंदाकिनी अपने पति और दो बच्चों के बीच अपना वक्त गुजारने लगीं। मंदाकिनी मुंबई में एक किराए के छोटे से मकान में अपने परिवार के साथ रहतीं हैं।

Loading...