अभिनेता इरफान खान को आज कौन नहीं जानता, बाॅलीवुड से लेकर हाॅलीवुड तक उनकी दमदार अदायगी के चर्चे हैं। इरफान अपने सीधे-साधे स्वभाव की वजह से दुनिया भर के लाखों चाहने वालों को अपना कायल बना चुके हैं, आज इस मझे हुए कलाकार का जन्म दिन है। आज इरफान के जन्मदिन पर हम आपको उनकी जिन्दगी से जुड़े कुछ खास किस्से बताते हैं।

Irfan Khan

इरफान का जन्म 7 फरवरी को 1967 को जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है। उनके पिता टायर का व्यापार करते थे। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इरफान बचपन से ही शाकाहारी हैं, उनके पिता यह कहकर उन्हें चिढ़ाते थे कि “पठान के घर में ब्राह्मण पैदा हो गया है”।

जरुर पढ़ें:  बिग बॉस के घर में रात के वक्त आया भूत, घर वालों के छूटे पसीने
Irfan Khan In Starting Days

इरफान खान का शुरुआती दौर संघर्षों से भरा था। जब उनका एनएसडी में प्रवेश हुआ, उन्हीं दिनों उनके पिता की मृत्यु हो गई। जिसके बाद इरफान को घर से पैसे मिलने बंद हो गए। एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप के जरिए उन्होंने अपना कोर्स खत्म किया।

Irfan Khan and Family

इरफान की पत्नी सुत्पा सिकंदर उनकी क्लासमेट हैं, वो हमेशा से ही इरफ़ान के मुश्किल दौर में भी इरफ़ान के साथ खड़ी रही| इरफान ने जब सुतपा सिकंदर से शादी का फैसला किया तो वो उनके लिए धर्म बदलने के लिए भी तैयार हो गए थे लेकिन सुतपा के घरवाले दोनों की शादी के लिए तैयार हो गए, जिसके बाद इरफान को धर्म बदलने की जरूरत नहीं पड़ी।

जरुर पढ़ें:  रणबीर कपूर न्यूयॉर्क में एक बच्चे की मां को कर रहे हैं डेट, रंगेहाथ पकड़ाए
Irfan Khan in Pan Singh Tomar

इरफान ने पहली बार 2005 में आई फिल्म ‘रोग’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। फिल्म ‘हासिल’ के लिए इरफान खान को उस साल का ‘बेस्ट विलेन’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। उसके बाद इरफान ने ‘लंचबॉक्स’, ‘गुंडे’, ‘हैदर’, ‘पीकू’ और ‘हिंदी मीडियम’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया। इरफान खान को फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। साल 2011 में भारत सरकार की तरफ से उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

Irfan Khan with Tom Hanks

इरफान खान ने अपने करियर में कई यादगार फिल्मों में काम किया है। बॉलीवुड के साथ-साथ इरफान हॉलीवुड में भी सक्रिय रहे हैं। उन्होंने ‘स्पाइडर मैन’, ‘जुरासिक वर्ल्ड’ और ‘इन्फर्नो’ जैसी फिल्मों में काम किया। हाल ही में हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स ने उनकी सराहना करते हुए कहा था कि इरफान की आंखें भी अभिनय करती हैं। टॉम हैंक्स जैसे अभिनेताओं की तारीफ़ उनकी अदायगी और उनके चाहने वालों की लिस्ट में इजाफा करने के लिए काफी है|