दया का वो एक लात में दरवाज़ा तोडना और प्रद्युम्न का ‘कुछ तो गड़बड़ है’ कहना अब दर्शकों को नज़र नहीं आएगा. जीहाँ सोनी टीवी का सुपरहिट शो CID अब अलविदा कहने जा रहा है. सीआईडी की टीम के साथ फैन्स का 20 साल पुराना नाता रहा है और हर किसी को इस शो के किरदारों का अंदाज बेहद पसंद आता है. सीआईडी में हमेशा लेटेस्ट इंसिडेंट से जुड़ी चीजें दिखाई जाती रहीं और इसमें कॉमेडी का भी ऐसा पंच रखा गया था जो वाकई काफी मजेदार था. इसी वजह से इसकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग भी बन गई थी. आपको बता दें दर्शक इस शो के इतने दीवाने हैं, कि CID की बंद होने की खबर आने के बाद इस शो को बचाने के लिए लोग सोशल मीडिया पर #SaveCID मुहिम चला रहे हैं.

लेकिन क्या आपको आपके मन पसंद शो के बारे में दिलचस्प बातें पता है. बता दें ये शो इंडियन शोज में से एक है, जिसकी शूटिंग फ्रांस, स्विट्ज़रलैंड और लंदन में हुई है. CID इंडिया की सबसे लम्बी चलने वाली वेब सीरीज है. इस शो ने 20 साल का लम्बा सफर तय किया है. ये शो 1998 में शुरू किया गया था.

बता दें कि इस शो ने 2004 में Guinness Book of World Records और Limca Book of Records में अपना नाम भी दर्ज किया था. शो ने ये रिकॉर्ड तब बनाया, जब एक सिंगल शॉट जो की 111 मिनट का था उसे बिना किसी टेक और कट के शूट किया गया था. इस एपिसोड का नाम था  ‘The inheritance’ ये एपिसोड लोनावला में 8 अक्टूबर को शूट किया गया था और  7 नवंबर को ऑन एयर हुआ था.

साथ ही ये शो हिंदी के साथ-साथ दूसरी भाषाओं  में भी डब्ड किया जाता है. इसे तेलगु, तमिल और बंगाली भाषा के साथ-साथ दूसरी कई भाषाओं में डब्ड किया जाता है. ये बात बहुत कम ही लोग जानते हैं, कि ये शो पाकिस्तान में भी प्रसारित होता है. जी हाँ ये शो पाकिस्तान के अपना चैनल और , A-Plus Entertainment और Geo Kahani पर दिखाया जाता है.

आपने शो में तेज-तर्रार अभिजीत को तो देखा ही होगा, जो अपना दिमाग दौड़ाते हैं और सबूत तक पहुंच जाते हैं. क्या आपको पता है? अभिजीत जब शो में आए थे तो क्रिमिनल के रूप में आए थे उन्होंने शो में क्रिमिनल का रोल निभाया था. बाद में वो ऑफिसर्स की टीम में शामिल हो गए. है न हैरानी की बात?

दरवाजा तोड़ने में माहिर दया के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन क्या आपको दया का असल नाम पता है? दया का असल नाम भी दया आनंद शेट्टी ही है. शो में वो सारे स्टंट खुद ही परफॉर्म करते हैं.

एक्ट्रेस यामी गौतम को तो अब जानते ही हैं. भले ही यामी आज एक बड़ी सेलिब्रिटी बन गयी हैं लेकिन उन्होंने अपना डेब्यू सोनी के शो CID से ही किया था.

ये तो सभी को पता है कि केस सॉल्व होने पर भी प्रद्युम्न सर कहते हैं कि ‘कुछ तो गड़बड़ है’, लेकिन ये गड़बड़ उनके साथ भी हो गई थी. जब वो एक एपिसोड को शूट करने के लिए इंडो-तिब्बतियन बॉर्डर पर थे. शूटिंग के दौरान एसीपी प्रद्युमन बर्फ में धंस गए थे. लेकिन आखिर में टीम ने उन्हें रेस्क्यू कर लिया था.

शिवाजी साटम यानी एसपी प्रद्युम्न ने 23 सालों तक सेंट्रल बैंक में कैशियर के तौर पर काम किया है. बेशक CID के फैन्स के लिए ये बहुत बड़ा झटका है, कि ये शो बंद होने जा रहा है. लेकिन वापसी की उम्मीद के साथ कुछ इंतजार तो बनता है.

जरुर पढ़ें:  अंगूरी भाभी शिल्पा शिंदे राजनीति मैदान में किस पार्टी में आने वाली है नज़र
Loading...