मुस्लिम महिलाओं के लिए तीन तलाक जैसी प्रथा उनके लिए बेहद दर्दनाक और मौत से भी बदतर सजा जैसी है। इस कड़वी हकीकत से हर उस मुस्लिम लड़की को गुजरना होता है, जिसको निकाह के बाद उसका शौहर तलाक दे देता है। ये प्रथा सदियों से यूं ही चली आ रही है,और इसका शिकार न सिर्फ आम बल्कि खास शख्सियतों को भी होना पड़ा, जिनमें बलीवुड की फेमस एक्ट्रेस तक शामिल हैं। जी हां, एक दौर में तीन तलाक से उस हीरोइन को भी गुजरना पड़ा था, जो फिल्मी दुनिया की हिट हिरोइन थीं।
Actress Meena kumari

फिल्मी दुनिया में बेहद शुमार एक्ट्रेस में से एक नाम जो हर जगह गूंजा करता था, वो था मीना कुमारी, जिन्हें हर कोई अपनी फिल्म में लेने की चाहत रखा करता था, जिनके अंदाज को हर कोई खूब पंसद किया करता था। जिनकी वजह से ही सिनेमा को एक अच्छी पहचान मिल पाई थी। उस कामयाब और शोहरत के शिखर पर पहुंच चुकी एक्ट्रेस मीना कुमारी को भी तीन तलाक के दर्द से गुजरना पड़ा था। ये उनकी जिन्दगी का सबसे बुरा वक्त था, जिसने सबकुछ तबाह कर दिया था।

जरुर पढ़ें:  भूल तो नहीं गए 'टन टना टन टन टन टारा', फिर वापस आ रहा है ये गाना
Actress Meena kumari

एक्ट्रेस पर्दे पर कितनी भी मुस्कराती क्यों ना दिखे, लेकिन उनकी असल जिन्दगी की दुखभरी कहानी सबके सामने आ ही जाती है, ऐसा ही उस वक्त मीना कुमारी के साथ हुआ। मीना कुमारी की उस वक्त हर फिल्म में डिमांड थी, जिसके चलते वो सभी एक्ट्रेस के मुकाबले ज्यादा फीस लिया करती थीं। कामयाबी उनके कदम चूमने लगी थी। इसी दौरान मीना की जिन्दगी में उनके हीरो का आना हुआ, जिनसे उन्होंने शादी कर ली और अपना घर बसाया। मीना कुमारी ने जिनसे शादी की वो थे, निर्देशक कमाल अमरोही। कमाल से शादी करने के बाद मीना की जिन्दगी में एक ऐसा मोड आया जिसने सबकुछ तहस-नहस कर दिया।

जरुर पढ़ें:  जूली-2 की इस हीरोइन का धौनी के साथ रहा है स्पेशल कनेक्शन
Actress Meena kumari

निर्देशक कमाल अमरोही से शादी करने के बाद मीना कुमारी और भी हिट होने लगी थी, इतनी हिट हो गई थी कि कमाल अमरोही को लोग मीना कुमारी केे पति के नाम से जानने लगे थे। लेकिन मीना के दुश्मनों की साजिश और कमाल अमरोही ने उनकी जिंदगी खराब कर डाली। दोनों के रिश्ते में टकराव होने लगा, लडाइयां होने लगी। बात यहां तक पहुंच गई, कि जिस फिल्म को मीना साइन करती, कमाल अमरोही उसका निर्देशन करने पर रोक लगा देते थे। शायद ये सब मीना के बढ़ते स्टारडम का असर था, और लोगों की चुगलियां भी इसका बडा कारण थीं।

जरुर पढ़ें:  तीन तलाक से पीड़ित मां का दर्द देख नाबालिग बेटी अपनाना चाहती है हिंदू धर्म
Actress Meena Kumari or Kamal Amrohi

इसी तरह उनके रिश्ते में कड़वाहट भर गई और उनकी जिन्दगी तबाह होती चली गई। बात इतनी बढ़ चुकी थी, कि दोनों के बीच मार-पिटाई होनी शुरु हो गई थी और फिर एक दिन कमाल अमरोही ने मीना कुमारी को गुस्से में तलाक, तलाक, तलाक बोल दिया। ये सुनते ही मानी कुमारी के पैरों तले जमीन खिसक गई और वो कमाल की जिन्दगी से दूर चली गईं। लेकिन उनसे अलग होने के बाद वो अपना करियर नहीं चला पाई, उन्होंने शराब को गले लगा लिया और अपने दर्द से रिश्ता जोड लिया। अपनी जिन्दगी के पल उन्होंने दर्द और कमाल की यादों में गुजराने शुरु कर दिए और उन्हीं की यादों के साथ इस दुनिया से रुख्सत हो गई।