एक दौर में नवाबों के शौक और उनके रहन सहन की मिसालें दी जाती थीं, आज भी दी जाती है। भोपाल के नवाब पटौदी भी अपने रियासत के मशहूर नवाब थे, लेकिन नवाबों के परिवार की अपनी मर्यादाएं भी थीं, उनकी पत्नियां और घरों की महिलाएं हिजाब और बुर्के के बिना घर से बाहर नहीं निकलती थीं। इतना ही नहीं, उनको फोटो भी खींचनी होती, तो वे हिजाब और बुर्का पहनकर ही फोटो खिंचवाया करते थे, लेकिन अब वक्त बदला है और वक्त के साथ ही पहनावे में भी बदलाव आया है। ज़मान के हिसाब से लड़कियां मॉर्डन और स्टाइलिश कपड़े पहनने लगी हैं।

सैफ अली खान संग पूरा परिवार

नवाब पटौदी खानदान का इतिहास

नवाब पटौदी खानदान से अगर आप वाकिफ ना हो तो, हम आपको उनके परिवार से तारुफ करवाते हैं। पटौदी खानदान के 10वें नवाब बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान हैं। जिनके परिवार की कहानी शुरु होती है, हरियाणा से 26 किलोमीटर दूर अरावली की पहाडियों में बसे पटौदी रियासत परिवार से, जिसका इतिहास करीब 200 साल पुराना हैं जिनके पूर्वज मुगलों के नवाब रह चुके हैं। पटौदी रियासत की शुरुआत सन् 1804 में हुई थी, जिसके पहले नवाब सैफ अलि खान के पूर्वज फैज तलब खान थे।

जरुर पढ़ें:  सनी ने इंस्टा पर शेयर की लिपलॉक की फोटो, जानिए कौन है वो शख्स ?
पटौती परिवार

आपको बता दें, कि सैफ अली खान के पुरखे सलामत खान सन् 1408 में अफगानिस्तान से भारत आए थे। सलामत के पोते अल्प खान ने मुगलों की कई लडाईयों में साथ दिया था। उसी के चलते अल्फ खान को राजस्थान और दिल्ली की कुछ ज़मीने तोहफे के रुप में दे दी थी। जिसके बाद सन् 1917 से 1952 इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दिकी, पटौती रियासत के आठवे नवाब बने थे। इफ्तिखार अली क्रिकेटर भी रहे हैं और वो पहले इग्लैंड टीम की तरफ से खेले और इंडियन टीम के कप्तान भी बनें।

10वें नवाब बने सैफ अली खान

इफ्तिखार अली के बाद 9वें नवाब बने सैफ के पिता और इंडियन टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली उर्फ टाइगर। जिनका निधन फेफडों की बिमारी के चलते 2011 में हो गया। मंसूर अली उर्फ टाइगर के इकलौते बेटे सैफ और उनकी दो बेटियां है। जिसके बाद नवाबी खान दान के 10वें नवाब सैफ अली खान की ताजपोशी की गई। जिनकी पत्नी बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस कटरीना कैफ हैं। लेकिन वक्त के साथ नवाबी खानदान के नवाब बदलते गए और इसी तरह इनके परिवार की औरतों का पहनावा भी बदलता गया। जिसमें दादी और सास पहना करती थी बुर्के और आज बहु बेटियां पहनती है मिनी स्कर्ट और बिकनी ड्रेसेस।

जरुर पढ़ें:  आलिया को इस शख्स की वजह से सड़क किनारे करनी पड़ी सु-सु, दोस्तों ने उड़ाया था मज़ाक

पटौदी खानदान की लड़कियां

सैफ की दादी- साजिदा सुल्तान
साजिदा सुल्तान

पटौदी खानदान में भोपाल की शासक रही शाहजहां बेगम और सैफ की दादी साजिदा सुल्तान जब भी घर से बाहर निकला करती थीं, तो हिजाब और बुर्का पहनकर ही निकला करती थीं। वो कभी-भी बिना हिजाब के बाहर नहीं जाया करती थीं।

सैफ अली खान की मां – शर्मिला टैगौर उर्फ आयाशा बेगम
शर्मिला टैगौर
सैफ अली खान की छोटी बहन – सबा अली खान
सबा अली खान
सैफ अली खान की बहन- सोहा अली
सोहा अली खान
सैफ अली खान की बेटी- सारा अली खान
सारा अली खान
सैफ अली खान की पत्नी- एक्ट्रेस करीना कपूर
करीना कपूर
Loading...