चुटकी भर नमक अगर खाने में कम रह जाए, तो खाना टेस्टलेस हो जाता है, यानी थोड़े से नमक का कमाल बड़ा है। नमक को लोग खाने में ही नहीं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी इस्तेमाल करते हैं, ये तो आपको पता ही होगा। लेकिन नमक इनके अलावा घर के कई और कामों में बेहद ही चमत्कारी है, जिसे एक बार यूज करने के बाद आप बार-बार इस्तेमाल करना चाहेंगे। तो चलिए बताते हैं, नमक को इस्तेमाल करने के कुछ नए तरीके, जिससे खाने के साथ-साथ आपका घर भी चमक उठेगा।

1. फर्श पर पोछा लगाने में नमक का इस्तेमाल

Demo Pic


घर में लोग पोछा लगाने के लिए फ्लोर क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार जब क्लीनर खत्म हो जाए, तो आप उसकी जगह नमक का यूज कर सकती हैं, क्योंकि ये भी फर्श के सभी बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ ही उसे चमका भी देगा।

जरुर पढ़ें:  होममेड क्लींजर्स से अपनी स्किन रखे हैल्थी, जानिए कुछ खास उपाय

2. एल्युमिनियम के बर्तनों को फट से चमकाएं

Demo Pic


नमक खाने मे स्वाद बढ़ाता है, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन जितना ये खाने में स्वाद को बढ़ाता है उतना ही ये बर्तनों को चमका भी देता है। जीहां, चुटकीभर नमक आपके घर के पुराने एल्युमिनियम के बर्तनों में चमक ला सकता है, बस इसके लिए आपको थोड़े से नमक को बर्तन साफ करने वाले लिक्विड में लगाकर साफ करना होगा। इसके बाद बर्तनों की चमक देख आप नमक को चमत्कारी कहने लगेंगे।

3. बदबू को करे पलभर में गायब

Demo pic


आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे, कि नमक चमक ही नहीं देता बल्कि गंदगी और बदबू भी दूर करता है। नमक आपके घर के कूडेदान की बदबू से आपको दूर रखेंगा। जीहां, आप अपने डस्टबीन में थोडा सा नमक का छिड़काव कर सकते हैं, इससे कूडेदान से गंध नहीं आएगी।

जरुर पढ़ें:  दिल्ली की जहरीली हवा से, ये चीजें रखेंगी आपको हैल्थी-ज़रुर पढें

4. सीलन को करता है दूर

Demo pic


बरसात के मौसम में अगर कुछ देर के लिए भी बिस्किट का पैकेट खुला रह जाए तो उसमें नमी आ जाती है और वो सील जाता है। ऐसा होने पर नमक की एक पोटली बनाकर उसे बिस्किट वाले डब्बे में रखेंगे, तो बिस्किट पहले की तरह हो जाएंगे।

5. तवे को बना दें, नॉनस्टिक

Demo pic


सबके घर में तवा तो मिल ही जाता है, लेकिन नॉनस्टिक तवा नहीं होता। तो इसके लिए आपको कही बाहर से तवा लाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि जो काम नॉनस्टिक तवा कर सकता है, वो नॉर्मल तवे पर नमक डालने से हो जाता है। यानी अगर आप डोसा या फिर चीला बनाते समय साधारण तवा यूज करते हैं, तो उसपर चीला चीपकने लग जाता है, ऐसे में तवे के ऊपर थोड़ा सा नमक डालने पर उस पर कोई भी चीज नहीं चिपकेगी और आपका नॉर्मल तवा नॉनस्टिक तवे की तरह काम करेगा।