पायल कहें या एंक्लेट लड़कियों को बेहद पंसद होती हैं और भारत की महिलाएं इसे ज़्यादा पहनती भी हैें। पायल का फैशन चाहे एक पैर में पहनने का चला हो या दोनों पैर में, लेकिन यें पैरों की खूबसूरती ही बढ़ाती है। पर क्या आप ये बात जानते हैं, कि यही पायल आपके लिए कितनी फायदेमंद हैं? शायद नहीं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी, कि पैरों की पायल सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। 

जानिए पायल पहनने के फायदें..

Negativity को करती है दूर
वास्तुशास्त्र के मुताबिक, आपके पैरों की पायल घर में Negative power को आने से रोकती है। पायल की आवाज पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) फैलाती है, इसलिए पुराने समय में घर की औरतों और लड़कियों का पायल पहनना शुभ माना जाता था।

जरुर पढ़ें:  खूबसूरती बढ़ाने के ये तरीके पढ़कर आपको आने लगेगी घिन

पैरों की सुंदरता बढ़ाती है

पायल न सिर्फ लड़कियों की सुंदरता को बढ़ाती है, बल्कि पायल की छन-छन पुरुषों को अट्रेक्ट भी करती है। वहीं पायल आपके पैरों की सुंदरता में भी चार चांद भी लगाती है।

बॉडी का टैम्प्रेचर बैलेंस रहता है
ऐसा कहा जाता है कि सोने की तासीर ठंडी और चांदी की गर्म होती है, इसलिए सोना कभी पैरों में नहीं पहना जाता। इसकी वजह भी है, पैरों का तापमान हमेशा ठंडा और सिर का गर्म होना हैल्थ के लिए अच्छा होता है। इसलिए चांदी की पायल पहनने से पैरों का टैम्प्रेचर ठंडा और बॉडी का टेम्प्रेचर बैलेंस रहता है।

जरुर पढ़ें:  आप भी पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं, तो सावधान हो जाइए...

हैल्थ के लिए फायदेमंद
पायल के पैरों से हमेशा रगड़ने के कारण इसके मेटालिक तत्व शरीर के अंदर चले जाते हैं। जिसकी वजह से हड्डियां मजबूत होती हैं।