कोयले का नाम सुनते ही, जेहन में काल रंग, उससे उड़ने वाली धूल, प्रदूषण यही जेहन में आता है। ज़्यादातर लोगों को यही पता है, कि कोयला ईंधन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कोयले के और भी कई इस्तेमाल हैं, जैसे टूथपेस्ट में चोरकोल के इस्तेमाल की बात आपने ज़रूर सुनी होगी, कहते हैं चारकोल से घाव भी ठीक हो सकता है, लेकिन इसके साथ ही कोयला आपको गोरा और बेहद सुंदर बना सकता है। शायद ये आपको पता न हो।

charcoal

आपने गोरे होने के कई नुस्खों के बारे में सुना होगा और शायद उनका इस्तेमाल भी किया होगा। लेकिन चारकोल से गोरे होने के बारे में आपने नहीं सुना होगा। वैसे आप इस काले कोयले से गारा बन सकते हैं। कोयला आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसको चेहरे पर लगाने से मुंहासे नहीं होते। लेकिन ध्यान रहे, कि आपको किसी भी लकड़ी के कोयले का इस्तेमाल नहीं करना है। इसके लिए आपको केवल और केवल नारियल के खोल या फिर नारियल की लकड़ी से बने चारकोल का ही इस्तेमाल करना होगा। जो आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में आपको मददगार हो सकता है।

जरुर पढ़ें:  आप भी चाहती हैं न्यू हेयर लुक, तो ये रही कुछ यूनिक हेयर स्टाइल
charcoal Face wash

वैसे ये चारकोल आपको घरपर बनाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। आप बाज़ार से पाउडर चारकोल, चारकोल फेशवॉश, चारकोल फेश पैक, चारकोल फेश माक्स ये सब खरीद सकते हैं।

चारकोल के फायदे-

मुहांसों को करें दूर-

ऐक्टीवेटेड चारकोल को एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर कभी भी मुंहासों की समस्या नहीं होंगी, और चेहरे पर कई फायदे देखने को मिलेंगे।

प्रदूषण से करें बचाव-

प्रदूषण से आपका चेहरा बेजान और मुरझाया सा दिखता है, इसमें आपको चारकोल मदद कर सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल को स्कीन पर लगाने से आप अपने चेहरे को प्रदूषण से बचा सकते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा से टॉक्सिन को पूरी तरह से साफ कर देता है। ये टॉक्सिन पर चुंबक की तरह काम करता है और चेहरे की सारी गंदगी को बाहर निकाल देता हैं। इसलिए सोने से पहले रात को अपने चेहरे को चारकोल फेशवॉश से जरुर साफ करें, इसके इस्तेमाल से आप हमेशा की तरह जवां और आपके चेहरे पर ताजगी रहेगी।

जरुर पढ़ें:  OMG अपने ही खून से खूबसूरत बनती है ये मॉडल

ब्लैकहेड्स दूर करें-

अगर आप ब्लैकहेड्स से बहुत ज़्यादा परेशान हैं, हर वक्त अपने चेहरे को शीशे में देखते रहते हैं,  यहीं नहीं ब्लैकहेड्स को नाखुनों से नोंचती रहती हैं, तो एक्टिवेटेड चारकोल बेस्ड ब्लैकहेड रिमूवल स्ट्रिप्स लें, ये चेहरे पर से गहरे ब्लैकहेड को भी खत्म कर देता है।

पोर्स कम करें-

 

 

कई बार हमारे चेहरे के पोर्स बहुत अधिक खुल जाते हैं, जो दिखने में बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते, और इन्हें फिर से ब्लॉक करने में एक्टिवेटेड चारकोल आपकी मदद कर सकता हैं, यह खुले पोर्स की अंदर से सफाई तो करता ही हैं और इन्हें कम भी करता है।

जरुर पढ़ें:  मसूर की दाल भी बढा सकती है आपके चहरे की खूबसूरती

कई बार हमारे चेहरे के पोर्स बहुत अधिक खुल जाते हैं, जो दिखने में बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते।इन्हें फिर से ब्लॉक करने में एक्टिवेटेड चारकोल आपकी मदद कर सकता है, ये खुले पोर्स की अंदर से सफाई तो करता ही हैं और इन्हें कम भी करता है।