नई दिल्ली: सभी अपनी लाइव मे एक हैल्थी बॉडी और हैल्थी फिटनेस चाहते है एक अच्छी फिटनेस के साथ खूबसूरत फेस, हेयर, और स्कीन भी चाहिए होती है तभी बॉडी फिट और एक्टीव लगती है। तो अच्छी स्कीन, अच्छे बालों के लिए आपको क्या करना चाहिए? ज़्यादात्तर आप सभी पॉलर जाकर अपनी स्कीन के लिए फेशियल, क्लीनअप करवाते होगें, बालो के लिए अच्छे शैम्पू और मंहगे कंनडिशनर का यूज़ करते होगे। लेकिन क्या कभी घर के प्रोडक्ट का यूज़ किया है। अगर नही किया तो अब करना शुरु कर दिजिए। जी, हां जीरा के बारे में तो आफ सभी ने सुना होगा, जीरा जो हम खाना बनाने के लिए यूज करते है। लेकिन क्या आपको पता है की जीरे का पानी हमारी स्कीन, बाल और फेस को ज़्यादा खूबसूरत बनाता है। जीरे के पानी को ऊबालकर ठंडा करके सुबह खाली पेट पीने से आपको कई फायदे होते है…

जरुर पढ़ें:  कान के मैल को साफ करने का ये तरीका जानते हैं ?

  • पेट के लिए फायदेमंद

जीरे का पानी सुबह खाली पेट पीने से आपके पेट की कई बिमारियां ठीक हो सकती हैं। अगर आपके पेट में गैस या सूजन होती है। तो जीरे का पानी बहुत फायदा करता है। डेली सुबह पानी पिया करें। पेट की सूजन और गैस खत्म हो जाएगी।

  • प्रेगनेंसी के टाईम डाईजेशन मे फायदेमंद

जीरे का पानी प्रेगनेंट लेडीज़ के लिए भी बहुत लाभदायक होता है, अगर प्रेगनेंनसी के टाईम जीरे का पानी पीती है तो, आपको काफी फायदे होगें। डॉक्टरों का कहना है की ये पानी कार्बोहाइड्रेट और फेट के के लिए ज़रुरी होता है।

 

 

  •       प्रेगनेंसी के टाईम मां के दूध को बढ़ाता है
जरुर पढ़ें:  सिर्फ 2 मिनट में बनेगा फोटो वाला डेबिट कार्ड, SBI की नई सेवा

यह प्रेगेनेंट लेड़ी मे दूध की मात्रा को भी बढ़ाता है मां का दूध शिशु के लिए बेहद ज़रुरी होता है। इसके लिए ये ज़रुरी है की है मां का दूध ज़्यादा हो।

  •         बिमारियों से रखे दूर

इम्यूनिटी पॉवर बढ़ा देता है जीरा ऑयरन और आहार फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। जीरे का पानी बॉडी में इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाता है, जिससे बॉडी को बिमारियों से लड़ने की पॉवर मिलती है। जिससे बॉडी फीट और बिमारियों से दूर रहती हैं।

 

  •         डायबिटीज में फायदेमंद

जीरा डायबिटीज मे बहेद फायदेमंद होता है सुबह उठ कर खाली पेट पीने से बॉडी से ब्लड शुगर लेवल को कम करता हैं।

·         श्वसन प्रणाली

जीरा सांस लेने की प्रकिया में भी फायदेमंद होता है जो फेफडो को पूरी तरह सांस लेने में फायदा करता हैं।

जरुर पढ़ें:  काले कोयले से आप ऐसे बन सकते हैं बेहद खूबसूरत, जानकर चौंक जाएंगे

  •          ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

ब्लड़ प्रेशर को कंट्रोल करने में बबहुत फायदेमंद होता है बॉडी मे पोटाशियम ऐसा मिनरल होता है जो बॉडी के           सभी फंक्शन को सही तरीके चलाने मे हैल्पफुल होता है क्योकि जीरे के पानी में पोटाशियम ज़्यादा पाया जाता         है।

  •       बॉडी में एनर्जी बढ़ाता है

अगर बॉडी में मेटाबॉलिक रेट कम है तो जीरे का पानी एनर्जी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता हैं।जिससे आप            अच्छा फील करेंगे।

  •     लीवर के लिए फायदेमंद

जीरा लीवर के लिए फायदेमंद होता है ज बॉडी से टॉक्सीन को निकालता है जिससे लीवर हैल्थी रहता है।

 

 

Loading...