इन गर्मीयों के मौसम में स्किन क्लिनिंग की बेहद ज़रुरत होती है ऐसी चील चीलाती धूप में स्किन का क्लर भी डार्क पड़ जाता है। जिससे फेस बहुत डल दिखने लगता है ऐसे में आप पॉलर या कैमिकल प्रोडक्ट का यूज़ करती होगी।

जो आपकी स्किन को और ज़्यादा डल बना देती होगी और जिसके लिए आपको मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ती होगी। लेकिन हम आपके लिए अब ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है, जिससे आपको फेस क्लिनिंग में ज़रुर ही मदद मिलेगी और साथ ही घर बैठे अपने फेस पर शाइनिंग लाना आसान होगा।

जरुर पढ़ें:  मसूर की दाल भी बढा सकती है आपके चहरे की खूबसूरती

जिसके लिए आपको घर बैठे क्लीज़र बनाकर अपने फेस को और खूबसूरत बनाने में मदद मिलेगी। तो जानिए कैसे बनाए होममेड क्लींज़र्स……….

  • ऐपल के सिरके से बनाएं होममेड क्लीज़र्स

ऐपल का सिरका फेस के लिए बेहद फायंदेमंद होता है,ये फेस के पीएच लेवल का बैलेंस बनाए रखता है। ऐपल का सिरका पिंपल और एक्ने की प्रॉब्लम से बचाता है साथ ही ऐपल के सिरके से फेस की स्किन रुखी नही होती है अगर आप घर पर ऐपल का क्लीज़र बनाना चाहती है तो एक कप मे ऐपल का सिरका ले और साथ ही उतनी ही मात्रा में पानी लें। अब दोनों को मिक्स कर लें।इस लिक्विड को बनाकर एक बोतल में भर लें।इस लिक्विड को यूज़ करने से पहले बोतल को अच्छे से शेक कर लें औऱ फिर यूज करें।

जरुर पढ़ें:  अगर ब्रेकअप हो गया तो "U DON'T WORRY" ट्राय करें ये कुछ खास टिप्स
  • कोकोनट मिल्क क्लींज़र

होममेड क्लीज़र आप कोकोनट का भी बना सकते हैं। कोकोनट का क्लीज़र भी ऐपल क्लीज़र की तरह ही फेस को क्लीन और हेल्थी रखने मदद करता हैं। कोकोनट मिल्क में माइक्रोबियल गुण होते हैं जो स्किन को एक्ने, पिंपल्स और खराब होने से बचाता है। इससे फेस के बंद हुए छिद्र भी खुल जाते हैं जिससे  स्किन को खुलकर ऑक्सीज़न मिल पाती है एक कप मे कोकोनट मिल्क को कोकोनट ऑलय के साथ मिलाएं। इसमे एक चम्मच एलोवेरा जैल भी मिक्स करें। अब कॉटन से इसे पूरे फेस पर लगाएं। इसे वीक में दो बार यूज करे जिससे आपकी फएस की स्किन खूबसुरत नज़र आएगी।

  • शहद और नीबू से बना क्‍लींज़र

शहद और नींबू में ऐसे फिचर्स होते हैं जो फेस पर शआइंनिंग लाने काम करते है जिससे आपकी स्किन और भी ज़्यादा ग्लो करती है नीबू में सिट्रिक एसिड होता है जो कि चेहरे के बैक्टीरिया को खत्म करता है दूसरा, शहद से स्किन में नमी बनाएं रखने वाले नैचुरल कम्पाउंड होते हैं और शहद से स्किन मुलायम रहती है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच फ्रेश नींबू का रस मिलाएं। कुछ टाइम बाद गुनगुने पानी से फेस को धो लें।

 

  • योगर्ट और एलोवेरा क्लींज़र

योगर्ट में लैक्टिक एसिड होता है जोकि स्किन को मुलायम और कोमल बनाता हैं। साथ ही योगर्ट में प्रोटीन, लैक्टिक एसिड और फाइबर भी प्रोपर मात्रा में होता है। घर पर क्लींज़र्स में से ये क्लींज़र सबसे बैस्ट रहता है। एलोवेरा जैल के साथ योगर्ट लगाने से स्किन की शाइंनिग कई गुना बढ़ जाती है। एलोवेरा जैल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जिससे चेहरे पर एक्ने नहीं होता हैं। स्किन हैल्थी और मॉयिश्चर बना रहता हैं।

 

 

जरुर पढ़ें:  सुबह खाली पेट इन 5 चीजों को भूलकर भी नहीं खाएं, वरना पछताना पड़ेगा
  • अन्नानास का जूस

स्किन को सोफ्ट, शाइंनिंग और हैल्थी बनाए रखने के लिए अन्नानास का जूस सबसे बेहतर तरीका है। अन्नानास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन के रोमछिद्रों को खोलकर स्किन को साफ रखते हैं। इससे फेस के दाग-धब्बे और एक्ने भी दूर होते हैं। अन्नानास के जूस से स्किन तरोताज़ा भी बनी रहती है। थोड़ा-सा अन्नानास का जूस लें और इसमें एक चम्मच नीबू का रस मिलाएं। क्लींज़र बनाते समय अन्नानास के जूस और नीबू के रस की मात्रा 3:1 रखें। अब इस होममेड क्लींज़र को कॉटन से फेस पर लगाएं और फिर साफ पानी से फेस धो लें।

जरुर पढ़ें:  घर में Yoga करने के ये रहे फायदे, जानकर सेंटर को कर देंगे बाय-बाय
  • ऑलिव ऑयल से बना क्‍लींज़र

ऑलिव ऑयल में अच्छे फैट्स होते हैं जोकि आपकी स्किन की अच्छी तरह से देखभाल करते हैं। आधा कप ऑलिव ऑयल में एक चौथाई चम्मच ऐपल का सिरका मिलाएं। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच पानी डालें। अब इन सब चीज़ों को एक साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस मिक्सचर को एक बोतल में भरकर बंद कर दें। कॉटन बॉल से इस क्लींज़र को अपने फएस पर लगाएं और ठंडे पानी से फेस धो लें। इस क्लींज़र से स्किन हैल्थी, शांइनिंग और जवां बनती है।

  • पपीते का जूस

पपीते में प्रोटीन, न्यूट्रिएंट्स और फाइबर होते हैं जो स्किन को कई तरह से फायदा पहुचाते हैं। रूखी, खुजली और सूजन वाली स्किन के लिए पपीते का जूस बहुत फायदेमंद साबित होता है। घर पर पपीते का क्लींज़र बनाने के लिए आधा कप पपीते का जूस में एक चौथाई कप ऐपल का जूस मिलाएं।

इसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल और आधा कप पानी और एक चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं। इन सब चीज़ों को अच्छी तरह से एक साथ मिक्स करें और फेस पर लगाएं। पपीते के जूस से बना होममेड क्‍लींज़र स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Loading...