सिर दर्द एक आम बीमारी है, जो हर किसी को होती है। और ये जब ये होती है, तो फिर आप दुनिया जहान को भूलकर उसी में उलझ जाते हैं। सिर दर्द की परेशानी ऐसी होती है, कि आप चाहते हुए भी कुछ कर नहीं पाते और आपका सारा ध्यान आपके सिर में ही रह जाता है। कई बार तो ये बीमारी इतनी बढ़ जाती है, कि बेहद खतरनाक रूप ले लेती है। और इसका असर ये होता है कि आपका सारा कंसट्रेशन सिर दर्द पर आकर ठहर जाता है।  सिर दर्द को दूर भगाने के लिए हम कई तरह की दवाइयां लेते हैं, जिससे तुरंत के लिए आराम तो मिल जाता है, लेकिन उसका असर कुछ ही देर के लिए होता है। लेकिन आज हम आपको सिर दर्द भगाने के कुछ ऐसे रामबाण उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही सिर दर्द को भगा सकते हैं।

जरुर पढ़ें:  आप भी पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं, तो सावधान हो जाइए...

1. अगली स्लाइड में जानें सिरदर्द भगाने के घरेलू नुस्खे

डेमो फोटो

सिर दर्द की कई वजहें होती हैं, जैसे ज्यादा तनाव, शरीर में पानी की कमी, स्मोकिंग, ड्रिंक, ब्लड वेसेल का छोटा होना, आखों और गर्दन पर जोर पड़ने से भी सिर में दर्द होता है। लेकिन अब आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए आपको बस घरेलू चीजों की ज़रुरत होगी, और झट से आपको दर्द से राहत मिल जाएगी।

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं-

 

सिर दर्द का सबसे सरल और आसान इलाज है, पानी। ज्यादात्तर लोगों को सिर दर्द पानी की कमी की वजह से होता है। इसके लिए ज़रुरी है, कि आप सही मात्रा में पानी पीएं। जब आपका सिर दर्द करें, तभी भी थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीएं, तो इससे आपका सिर दर्द दूर भाग जाएगा।

जरुर पढ़ें:  कान के मैल को साफ करने का ये तरीका जानते हैं ?

अदरक (ginger)

3. अदरक से भागेगा सिर दर्द-

थोड़ा सा अदरक लीजिए और इसे पीसकर इसका रस निकाल लीजिए, इसे दिन में दो बार पीने से आपका सर दर्द ठीक हो जाएगा। दूसरा, सोंठ यानी सूखी अदरक जिसका पाउडर बनाकर, इसका पेस्ट बनाकर अपने माथे पर लगाएं। इससे भी आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

4. लौंग से भागेगा सिर दर्द-

लौंग (cloves)

लौंग सभी के घर में असानी से मिल जाती है। इससे भी आप अपना सिर दर्द ठीक कर सकते हैं। इसके लिए पहले आप लौंग को गर्म कर लीजिए, इसके बाद किसी कपडे में लौंग को बांध लीजिए। लौंग की थैली को आप बार-बार लंबी सांस भरकर सूंघे, जिससे आपका दर्द ठीक हो जाएगा।

जरुर पढ़ें:  मसूर की दाल भी बढा सकती है आपके चहरे की खूबसूरती

5. सिर दर्द में तुलसी भी हैं गुणकारी

तुलसी (tulsi)

तुलसी सिर दर्द के इलाज का बेहद पुराना तरीका है। आमतौर पर लोग सिर दर्द होने पर चाय बनाते हैं। जिसमें तुलसी के पत्ते डाला करते हैं, लेकिन अगर आप तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल कर, उसमें शहद मिलाकर पीएंगे, तो ये चाय से ज्यादा फायेदमंद होगा। अगर आप से तुलसी के पत्तों का पानी पिया नहीं जाता है, तो इसके पानी की स्टीम भी ले सकते हैं।

6. सेब करेगा सब ठीक-

सेब (apple)

सेब सिर दर्द में काफी फायदेमंद होता है। सिर दर्द के समय आप सेब में नमक लगा कर खाएं, तो इससे आपका सिर का दर्द ठीक हो जाएगा। अगर सेब का सिरका हो तो आप उसे एक गिलास पानी में मिलाकर पीएं, इससे आपको सिर दर्द से राहत मिलती है।