सर्दियों का मौसम शुरु होते ही, स्कीन रुखी होने लगती है, होंठ फटने लगते हैं, बालों से शाइनिंग जाने लगती है। यानी कई तरह की दिक्कतें शुरु हो जाती हैं। जिनसे सबसे ज्यादा परेशान होती हैं लड़कियां, जो अपने बालों, स्कीन और लिप्स को लेकर बहेद ही केयरिंग होती हैं। तो बस आज हम उन्हीं परेशानियों का कुछ ऐसा हल बताने जा रहे हैं, जो बेहद ही सस्ता और आसान है। जी हां, नारियल तेल के बारें में तो आपने सुना ही होगा, कि वो स्कीन के लिए कितना फायदेमंद होता है, तो बस अब उसके तरीके भी जान लीजिए। कि किस तरह वो आपकी स्कीन के साथ-साथ आपके हेयर, लिप्स और फेस के लिए फायदेमंद है।

जरुर पढ़ें:  नमक का ये फायदा जानते हैं आप? चुटकी भर नमक से आप बन सकते हैं खूबसूरत

1. लिप्स के लिए नारियल तेल

Demo Pic-Soft Lips

सर्दी के मौसम में रात को सोने से पहले अपने लिप्स पर नारियल तेल ज़रुर लगाएं। आप पाएंगे, कि सुबह होने तक आपके होंठ बिल्कुल कोमल हो जाएंगे। आप दिन में भी लिप बाम की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. मेकअप रिमूव में हैल्पफुल

Demoo Pic-Makeup remove

आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी, कि नारियल का तेल मेकअप छुड़ाने के लिए सबसे सस्ता और आसान उपाय है। नारियल के तेल से मेकअप साफ करने से आपकी स्किन से केमिकल पूरी तरह से साफ हो जाते हैं और साथ ही आपकी स्किन मॉइश्चराइज भी होती है।

जरुर पढ़ें:  सैमसंग गैलेक्सी-8 और गूगल OnePlus 5T में घमासान, जानिए मोबाइल फीचर्स

3. ग्लोइंग स्कीन

Demo Pic-Glowing Skin

अगर आप भी सर्दी में रुखी सूखी स्किन के कारण घर से बाहर निकलने से कतराते हैं तो परेशान होना छोड़ दें। बल्कि घर से बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे पर नारियल तेल लगाएं। अगर आप अपनी स्किन को थोड़ा ज्यादा ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो तेल में ब्रोंजर मिक्स करके लगाएं।

4. डार्क स्पॉट्स

Demo Pic- Dark Spots

नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से रंग तो निखरता ही है साथ ही काले धब्बों से भी छुटकारा मिलता है। आप नारियल तेल और नींबू के रस के मिश्रण को काले पड़ चुके घुटनों और कोहनियों पर भी लगा सकते हैं। .

जरुर पढ़ें:  ये घरेलू उपाय आपके सिरदर्द को पलभर में छू मंतर कर देंगे

5. कंडीशनर

Demo Pic- Smooth Hair

नारियल का तेल हमारी स्किन के साथ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। अपने बालों को सॉफ्ट और शाइनिंग बनाने के लिए नारियल के तेल को गर्म कर के अपने बालों में मालिश करें। इसके बाद अपने बालों को प्लास्टिक बैग या तौलिए की मदद से ढक लें। कुछ समय बाद बालों को वॉश कर लें।

6. मॉइश्चराइजर

Demo Pic- Dark Spots

सर्दियों में अपनी स्किन को कोमल और मुलायम रखने के लिए रोजाना नहाने के बाद बॉडी पर मॉइश्चराइजर की जगह नारियल के तेल से मालिश करें। नारियल के तेल में SPF भी मौजूद होता है, इसलिए यह आपको सन बर्न से भी बचाता है।