अपने चेहरे की सुंंदरता बढ़ाने के लिए ना-जाने आपने कितनी तरह के नुस्खे अपनाए होंगे। हल्दी, बेसन या एलोवेरा का कई तरह से यूज किया होगा, कि कैसे भी बस चेहरे पर चमक आ जाएं। लेकिन ये नुस्खे अब आम हो गए हैं, जिनके फायदे भी कम नज़़र आते हैं, लेकिन आज हम आपको एक यूनिक ब्यूटी टिप देंगे, जिसको शायद ही आपने पहले यूज़ की हो। एक दाल जिसे घर में चावल के साथ खूब खाते हैं, शायद ही आपने सोचा हो, कि आपके पेट के साथ ही फेस के लिए वरदान साबित हो सकती है। 

दाल खाना बेहद कम लोगों को पंसद होता है, खासकर बच्चे इससे काफी दूर भागते हैं। दालों में जो प्रोटिन होते हैं, वो आपके शरीर के लिए काफी ज़रूरी होते हैं, ये सभी जानते हैं। लेकिन फेस के लिए ये दाल कितनी यूजफुल होती है, ये शायद बेहद ही कम लोगों को पता होगा। लेकिन आपको बता दें, कि मसूर की दाल का स्क्रब बनाकर अगर आप फेस पर यूज करती हैं। तो आपका चेहरा सोने सा दमक सकता है।

जरुर पढ़ें:  कॉफी का कमाल- चेहरे के ब्लैक और व्हाइट हेड्स छू मंतर

ये रहे मसूर की दाल के फायदे-

एक कटोरी में मसूर की दाल और मूंगफली को पीस कर इनका पाउडर बना लें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें। आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से कील-मुंहासे खत्म होते हैं।

एलोवेरा जेल और मसूर की दाल का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरे पर पड़े गहरे चकते धीरे-धीरे हल्के पड़ने लगते हैं और इनसे मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं।

पूरी रात मसूर की दाल को पानी में भीगो लें और अगले दिन दूध में मिलाकर स्क्रब करें। इसके इस्तेमाल से आप चमकती त्वचा पा सकते हैं।

जरुर पढ़ें:  Whatsapp पर अब शेयर कर सकेंगे Instagram की स्टोरीज

मसूर दाल पाउडर को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर इसे एक स्क्रब बना लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स भी हटते हैं और त्वचा निखर जाती है।

स्कीन के सूखेपन और खुरदरेपन को कम करने के लिए मसूर दाल में घी मिलाकर ​स्क्रब करें।

मसूर की दाल के पेस्ट में गुलाबजल मिलाकर लगाने से मुंहासे और दाग धब्बे दूर होते हैं।