इन दिनों दुनियाभर में रमजान की रौनक है। हर कोई ईद की तैयारी में जुट गया है। इस ईद को और मीठा बनाने के लिए लोग रेसिपीज़ की खोज में लग हैं, तो आइए आपके इस काम को हम आसान कर देते हैं। TVP आपकी ईद को शाही, स्वीट और टेस्टी बनाने के लिए आपके लिए लेकर आया है ऐसे ही कुछ मजेदार और लज़ीज डिशेज जो आपकी ईद को और मीठा बना देंगी।

1-किमामी सेवई:

Eid famous sweet dish sewai.

सेवई ईद की सबसे फेमस डिश होती है। इसे ईद के खाने में जरूर शामिल किया जाता है। इस रेसिपी में सेवई, शक्कर, नारियल खोया/मावा दूध मक्खन और सारे ड्राई फ्रूट्स को इस्तेमाल किया जाता है।

2- शीर कुर्मा:

full of dry fruits dish.

ये डिश सेवई, खूजर, दूध, नारियल, इलाइची, खस और बादाम से तैयार की जाती है। शीर का मतलब फारसी और कुर्मा का मतलब खजूर है इसलिए इस रेसिपी में खजूर का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में किया जाता है यह रेसिपी ड्राई फ्रूट्स पसंद करने वाले लोगो को खूब भाती है।

जरुर पढ़ें:  दिल्ली की जहरीली हवा से, ये चीजें रखेंगी आपको हैल्थी-ज़रुर पढें

3- बादाम फिरनी:

chawal ke aate se bani dish.

इसमें भी दूसरी डिशेस की तरह ड्राई फ्रूट्स तो यूज़ होते ही है पर इस रेसिपी की अलग बात ये है की इसमें चावल के आटे का भी यूज़ किया जाता है। दूध, शक्कर, इलाइची, पिस्ता और अन्य ड्राई फ्रूट्स की ये रेसिपी आपके मेहमानों को काफी पसंद आएगी।

4- शाही टुकड़ा:

shahi tukda royal dish

ये नाम सुनते ही कुछ शाही खाने का फील होता है। नाम से ही नहीं ये रेसिपी है भी शाही। इस डिश में ब्रेड का यूज़ शाही टुकड़ा बनाने के लिए होता है साथ ही क्रीम/रबड़ी टुकड़े के ऊपरी कोटिंग के लिए यूज़ होती है। सच मानिए इस डिश को देखकर ही आपके मुँह में पानी आने लगेगा तो इस ईद पर शाही टुकड़ा बनाकर परिवार वालो को रॉयल फील करवाए।

जरुर पढ़ें:  कान के मैल को साफ करने का ये तरीका जानते हैं ?

5- पनीर दही वड़ा:

paneer dahi vada

चाट खांना हर किसी को पसंद होता,जहां आप मीठे का लुफ्त उठा रहें वही कुछ चटपटा भी तो होना ही चाहिए। इस डिश में पनीर, दही ,आलू,  अरारोट और हरी मिर्च, लाल मिर्च और काली मिर्च पाउडर हर तरह की मिर्च इस रेसिपी  को चटपटा और तीखा बनाती है। साथ ही मीठी चटनी ऊपर से जीरा मसाला डालने से ये डिश और टेस्टी हो जाती है।

6- चना चाट:

healthy vegetable for garnishing.

इस रेसिपी को आप अपने गेस्ट के सामने स्नैक्स के रूप में सर्व कर सकते हैं। इस डिश में काबुली चना के साथ आलू प्याज टमाटर खीरा का यूज़ किया जाता जो इसे काफी हेल्दी बनाता है साथ ही इसे चटपटा बनाने के लिए नींबू का रस और आमचूर पाउडर को डाला जाता है और गार्निशिंग के लिए आलू भुजिया हरी धनिया का इस्तेमाल होता है।

जरुर पढ़ें:  मसूर की दाल भी बढा सकती है आपके चहरे की खूबसूरती

7- फ्रूट क्रीम चाट:

cool fruit dish.

गर्मियों के दिन हैं मीठा ,तीखा और चटपटा खाकर कुछ ठंडा तो चाहिए ही होगा पेट को ठंडा करने के लिए।  फ्रूट्स और क्रीम की ये कूल-कूल डिश आपको गर्मियों में कूल कर देगी। इस डिश में मलाई क्रीम,सेब,आम,केला,संतरा,कालेअंगूर, काजू, किशमिश का इस्तेमाल होता है और ताजगी देने के लिए इस डिश में रूह अफ्ज़ा भी मिलाया जाता है।