दिल्ली और दिल्ली एनसीआर एक बार फिर से जहरीली गैसों से घिर गया है। जहां देखों चारों तरफ स्मॉग ही स्मॉग नज़र आ रहा है, जिसका सीधा असर आपकी और हमारी हैल्थ पड़ता है। इससे कई तकलीफे होनी शुरु हो जाएगी और इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों की हैल्थ पर पड़ेगा। तो ये ज़रुरी है, कि कैसे इस जहरीली गैस से खुद को और अपने बच्चों को बचाया जाएं। घर से बाहर मास्क पहनने से तो सिर्फ हम जहरीली हवा से बच सकते हैं, लेकिन शरीर के अंदर आने वाली बीमारियों को नहीं रोक सकते हैं, तो इसके लिए ज़रुरी है, कि आप अपनी डाइट में उन चीजों को लेना शुरु करें, जो आपको जहरीलें स्मोग से बचा सकें। क्योंकि खाना ही हमें हैल्थी रखता है और खाना ही हमें बीमार कर सकता है। तो इस बदलते मौसम में और जहरीली गैस से बचने के लिए आप हमारी बताई चीजों को ज़रुर सेवन करें, ताकि आप हैल्थी और फिट रह सकें।

जरुर पढ़ें:  आइस क्यूब का कमाल जानकर पार्लर से कर लेंगे तौबा, खूबसूरती में लगा सकता है चार चांद

1

2हनी, तुलसी, गुड़

Demo pic-Honey, vinegar

हनी, तुलसी और गुड़ ये तीनों सर्दी के मौसम में काफी मददगार साबित होती है और यही तीनों चीजें आपको दिल्ली की जहरीली हवा से भी बचा सकती है, जिसके लिए जरुरी है, कि आप खांसी और जुकाम के लिए एक चम्मच शहद में अदरक का रस मिलाकर दिन में तीन बार लें। इससे आपको काफी जल्दी आराम मिलेगा। अगर आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो ये तरीका आपके लिए काफी फायदेमंद है।

शहद और गुड एक ऐसा कॉम्बिनेशन है, जो आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉग रखता है, इसलिए ये तरीका आपके लिए काफी बेहतर है। वही, अगर आपको कफ की शिकायत है, तो कुटी हुई लाल मिर्च को शहद में डालकर खाएं। इसे खाने से आपकी चैस्ट में जमा हुआ कफ साफ हो जाएगा। यही नही ये आपके शरीर की भी सफाई करता है। इतना ही नहीं, कफ और सर्दी-जुकाम में तुलसी और दालचीनी की चाय काफी फायदेमंद होती है।

जरुर पढ़ें:  बॉडी स्पा लेने की सोच रहे हैं, तो उससे पहले ये ज़रूर पढ़ें

3लहसुन 

Demo pic-Garlic

इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉग बनाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद लहसुन होता है। इसमें एंटीबायोटिक प्रॉपर्टिज होती हैं, जो कफ से निजात दिलाने में मदद करती है। इतना ही नहीं, खाली पेट लहसुन खाने से भी काफी फायदा होता है। अगर आप कच्चा लहसुन नहीं खा सकते है तो, इसे पकाकर भी खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि लहसुन खाने के आंधे घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए।

4विटामिन C

demo Pic-Vitamin C

ज्यादा से ज्यादा मात्रा में विटामिन सी की खुराक लेनी चाहिए। इसके लिए आप आंवला, संतरा, नींबू और अमरुद  जैसे विटामिन सी से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में एड कर सकते हैं। क्योंकि आंवला और एलोवोरा का जूस भी स्किन को पॉल्यूशन से बचाने में काफी मदद करता है।

जरुर पढ़ें:  ये घरेलू उपाय आपके सिरदर्द को पलभर में छू मंतर कर देंगे

5ओमेगा 3 फैटी एसिड

Demo Pic-Omega 3 Fatty acid

ओमेगा 3फैटी एसिड एयर पोल्यूशन से आपके दिल को प्रोटेक्ट करता है। ये हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड अखरोट, मूंगफली, असली, सूरजमुखी, सरसों के बीज कनोडिया या सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू, गोभी, हरी बीन्स, ब्रोकली, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी में काफी मात्रा में पाया जाता है।

6सब्जियों का सूप

Demo Pic- Vegetable Soop

सब्जियों का सूप बॉडी की स्कीन के लिए काफी फायदेमंद होता है, जिससे स्कीन में एयर पॉल्यूशन के असर को रोकने के लिए गाजर, टमाटर, अदरक, लहसुन और मूली की सब्जियों का सूप बनाकर पीना चाहिए। इससे आपकी बॉडी और स्कीन दोनो हैल्थी रहेगी।

7मल्टी विटामिल टैबलेट

Demo Pic-Multi Vitamin tablets

एयर पॉल्यूशन से खुद को प्रोटेक्ट करने के लिए आप मल्टी विटामिन टैबलेट भी ले सकते हैं। इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी मे काफी इजाफा होगा और आप एक हैल्थी लाइफ सर्वाइव करेंगे।