हिंदू-मुस्लिम हो या मंदिर-मस्जिद ये तमाम मुद्दे जो धर्म के नाम पर इंसान को इंसान से दूर कर देते हैं. कभी राम मंदिर और बाबरी मस्जिद पर सियासत उलझती है तो कभी भगवान के नाम को हथियार बनाकर हिंदू-मुसलमान आपस में भिड़ जाते हैं. लेकिन इन सबके बीच एक ऐसी खबर सामने आई है. जो हिंदू और मुसलमान के इस फर्क से कोसों दूर एकता का उद्हारण पेश करती है.

जी हां ताजा मामला है अलीगढ़ के एक मदरसे का, जहां मदरसे के अंदर ही मंदिर का निर्माण होने जा रहा है. दरअसल, देश के पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी की पत्नी सलमा अंसारी अलीगढ़ में एक मदरसे का संचालन करती हैं. और इसी मदरसे में अब सलमा मंदिर का भी निर्माण करवाएंगी. और इस बात की जानकारी खुद सलमा अंसारी ने शनिवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान दी थी.

जरुर पढ़ें:  द्वारका रेप केस पीड़िता से मिलने पहुंचे,अरविंद केजरीवाल 10 लाख रूपये देने का किया वादा।

आपको बता दें कि देश के पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर भी रह चुके हैं. वहीं हामिद अंसारी की पत्नी अलीगढ़ में चाचा नेहरू स्कूल और मदरसे का संचालन करती हैं. जो कि नगर के सिविल लाइन थाना इलाके के भमोला में स्थित है. इस मामले पर सलमा का कहना है कि स्कूल के कैम्पस में ही मंदिर का निर्माण कराया जाएगा. मंदिर में शिवजी के साथ-साथ अन्य भगवानों की भी प्रतिमा स्थापित की जाएगी.

दरअसल सलमा अंसारी ने ये फैसला मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर लिया है. सलमा का कहना है कि हमारे यहां पढ़ रहे बच्चों को मंदिर जाने जाने के लिए स्कूल कैम्पस से बाहर जाना पड़ता है. जो कि बच्चों की सुरक्षा की दृष्टि से बिल्कुल भी सही नहीं है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि हमारे लिए मंदिर-मस्जिद सभी बराबर हैं. इसलिए हमारे स्कूल में मस्जिद और मंदिर साथ-साथ रहेंगे.

जरुर पढ़ें:  जानिए क्या हैं SCO सम्मिट, जिसमें शामिल होने के लिए किर्गिस्तान पहुंच रहे हैं पीएम मोदी!

सलमा ने बताया कि मंदिर व मस्जिद का निर्माण एक ही कमरे में कराया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चों की इच्छा है कि मंदिर में शिव जी व हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित की जाएं. इसके अलावा अगर राम जी या किसी और कि प्रतिमा भी लगवाना चाहें तो लगवा सकते हैं हमें कोई आपत्ति नहीं है. उन्होने आगे बताया मूर्तियों का निर्माण हो चुका है. जैसे ही कमरे का निर्माण पूरा हो जाएगा, इनको उसमें स्थापित कर दिया जाएगा.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here