पढ़ाई तो सब करते हैं, कोई इंजीनियरिंग की, कोई मैनेजमेंट की तो कोई पीएचडी कर डॉक्टर तक बन जाता है। लेकिन इतनी पढ़ाई करने के बाद भी वो कामयाब हो जाए, इसकी कोई गारंटी नहीं होती। लेकिन अगर आपको कामयाब बनना है, तो इसके लिए इन कागजी डिग्रियों की कोई अहमीयत नहीं होती, इस बात को साबित कर दिखाया है, मुंबई के एक 8वीं फेल लड़के ने। जिसने कामयाबी की वो इबारत लिखीं, कि आज वो न सिर्फ कामयाब हैं, बल्कि दौलतमंद और मशहूर भी हैं। उसकी कामयाबी का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं, कि उसके क्लाइंट्स में देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी भी शामिल हैं।

Trishneet Arora is an Indian author, cyber security expert.

कामयाबी की अकल्पनीय इबारत लिखने वाले इस लड़के का नाम त्रिशनीत अरोरा हैं, त्रिशनीत मुंबई में रहते हैं और वो एक सफल कंपनी के मालिक हैं। बचपन में त्रिशनीत का पढ़ाई में बिलकुल भी मन नहीं लगता था। इस वजह से उनके पैरेंट्स बेहद परेशान रहा करते थे। त्रिशनीत पढ़ाई छोड़कर घरपर सिर्फ और सिर्फ वीडियो गेम खेला करता था, उसके पिता इतने परेशान हो गए थे, कि कंम्प्यूटर में पासवर्ड फीड करके रखते थे, ताकि वो गेम ना खेल सके। लेकिन त्रिशनीत उस पासवर्ड को भी ब्रेक कर देता था और गेम खेलने लग जाता था। पिता ने कई बार  कंप्यूटर का पासर्वड चेंज किया लेकिन हर बार त्रिशनीत ने उसे क्रेक कर देते थे। त्रिशनीत की इसी प्रतिभा को देखते हुए उसके पिता ने उसे एक कंप्यूटर खऱीदकर दिया था।

जरुर पढ़ें:  इस खबर को पढ़ने के बाद आपको बर्गर से नफरत हो जाएगी
Trishneet Arora is an Indian author, cyber security expert.

लेकिन एक दिन त्रिशनित के प्रिंसिपल ने उनके माता-पिता को बुलाया और ये बताया कि त्रिशनित 8वीं में फेल हो गया है। उसके बाद उनके पिता ने उनसे पूछा की वो आगे क्या करना चाहते हैं। त्रिशनित ने कहा,कि वो कप्यूंटर सीखना चाहते हैं, उसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं।

स्कूल की पढ़ाई छोड़ सिखा कंप्यूटर

त्रिशनित ने 8वी में फेल होने के बाद अपनी स्कूल की पढाई छोड़ दी और 19 साल की उम्र में कंप्यूटर फिक्सिंग और सॉफ्टवेयर क्लीनिंग करना सीख लिया। जिसके बाद उन्होंने छोटे प्रोजेक्ट पर काम करना शुरु किया और उनके पहले काम के लिए उन्हें 60 हजार रुपए का चेक मिला। जिससे उन्होंने अपनी खुद की एक कंपनी खोली, जिसका नाम है टीएसी सेक्यूरिटी सॉल्यूशन। आज ये कंपनी साइबर सिक्युरिटी के एरिया में काम कर रही है।

जरुर पढ़ें:  मुस्लिम लिबरल हो रहे हैं, ज़माने के साथ बदल रहे हैं, ये फैसला ये बता रहा है
Trishneet Arora is an Indian author, cyber security expert.

त्रिशनीत ने अपनी 12वी डिस्टेंस एजुकेशन से की और उसके बाद बीसीए किया। त्रिशनित ने 21 साल की उम्र में अपनी कपंनी की शुरुआत कर ली थी और आज वो रिलांयस, पंजाब पुलिस, एवन साइकिल और अमूली जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां उनसे साइबर सिक्युरिटी की सेवाएं लेती हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने हैकिंग पर भी ‘हैकिंग टॉक विद त्रिशनित अरोड़ा’, ‘दि हैकिंग एरा’ और ‘हैकिंग विद स्मार्ट’ नाम की किताबें लिखी हैं। यानी त्रिशनित अरोड़ा ने दुनिया को ये साबित करके दिखाया है, कि टैलेंट और काम का जूनन होना चाहिए, फिर आप कितने भी बडे फेलियर क्यों ना हो, मुकाम जरुर हासिल कर सकते हैं।

Loading...