देश में पेट्रोल की कीमत दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है। जिससे लेकर पूरे देश में हंगामा मचा हुआ है। शुक्रवार को भी पेट्रोल 36 रुपए और डीजल 22 रुपए मंहगा हुआ है जिससे लेकर यही आशंका जताई जा रही है, कि इस तरह पेट्रोल के दाम 100 रुपए तक पंहुच जाएंगे। हालांकि जहां देशे में पेट्रोल के दाम सबके लिए बड़ी परेशानी बना हुआ है। वही, एक राज्य ऐसा भी है, जहां लोग 22 रुपए सस्ता पेट्रोल खरीद रहे है।

Demo Pic-Petrol Pump

जी हां, भारत का ही ऐसा राज्य है जहां उन्हे पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो रही है।उन्हे अब भी 20-22 रुपए सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। दरअसल, असम के बक्सा जिले में लोग दिल्ली की तुलना में सस्ता पेट्रोल खरीद रहे है। आपको बता दे, कि असम के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोग भूटान जाकर सस्ता पेट्रोल खरीद रहे है। वो अपनी गाडियों को लेकर बिना टेक्स के भूटान चले जाते है जहां से वो 20-22 रुपए लीटर सस्ता पेट्रोल खरीदते है। बता दे, साल 2016 में भाजपा सरकार आने के बाद से ही यहां सभी टेक्स और चैकिंग गेट हटा दिए गए है।

जरुर पढ़ें:  Amazing News- स्वीमिंग पूल में फंसी थीं महिला, फेसबुक ने बचाई जान

देखे वीडियो

भूटान मुद्रा और भारत के रुपए के ही बराबर ही है। इसलिए बक्सा में रहने वालों लोगों को भारत के बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों से कोई फर्क नहीं पढ़ रहा है और वो सस्ते में ही पेट्रोल खरीद रहे है। हालांकि, भूटान में 52 रुपए लीटर मिलता है जबकि असम पेट्रोल 76 रुपए लीटर मिल रहा है। यानी आधे किलोमीटर की दूरी पर लोगो को 20 रुपए सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। बता दें, भारत ही भूटान को पेट्रोल भेजता है।

Demo Pic-Bhutan Petrol Pump

1 जुलाई 2017 से भारत में जीएसटी लागू होने के बाद भूटान को किए जाने वाले सभी निर्यात जीरों रेटेड हो गए है। यहां तक की भूटान से जो एक्साइड ड्यूटी ली जाती थी। वो भी अब भी नहीं ले जाती है। इस वजह से भूटान में पेट्रोस की कीमत में 17 प्रतिशत और डीजल में 14 प्रतिशत की कटौती हो जाती है। लेकिन अब इसका फायदा भारत के बक्सा जिले में रहने वाले लोगों को मिल रहा है। जिसकी वजह से वो सस्ता पेट्रोल खरीद पा रहे है।

Loading...