कहते हैं, प्यार कितना ही पुराना और गहरा क्यों ना हो, वो किसी से कभी नहीं छुपता है। दो लोगों के बीच का प्यार एक ना एक दिन दुनिया के सामने आ ही जाता है और अपनी लाइफ में हर कोई एक ना एक बार प्यार ज़रुर करता है, ऐसे ही प्यार के पंछी कभी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक अबोमा भी हुआ करते थे, जिनके लिखे हुए लव लेटर आज सामने आए हैं।

Former President of America Barack obama

बराक अबोमा के 35 साल पूराने लव लेटर आज सभी के सामने आए हैं, जो बराक अबोमा ने अपने कॉलेज टाइम में अपनी गर्लफ्रेंड को लिखे थे। उन दिनों वे अपनी गर्लफ्रेंड से बेहद प्यार किया करते थे और उनकी भावनाओं को वे इन खतों के ज़रिए जाहिर करते थे। इन खतों में अबोमा नस्ल, वर्ग के साथ आर्थिक असुरक्षा को लेकर कितने गंभीर थे इन बातों का भी जिक्र है। बराक अबोमा बेहद ही रोमेंटिक किस्म के व्यक्ति हैं, वो 2014 में अपने कॉलेज की लाइब्रेरी में बैठकर अपनी गर्लफ्रेंड के लिए लव लेटर लिखा करते थे, उनके हर लेटर में प्यार के अलावा और भी कई बातें नज़र नहीं आती हैं।

जरुर पढ़ें:  पैसेंजर्स के प्राइवेट पार्ट्स को टच करके की जाती है चेकिंग? वायरल तस्वीरों का सच
Former President of America Barack obama

आपको बता दें, कि अबोमा की गर्लफ्रेंड अलेक्जेंड्रा मेकनियर थीं, जिन्हें वे हर रोज़ लेटर लिखा करते थे और इस बात का खुलासा अब हुआ है। अबोमा की अलेक्जेंड्रा से मुलाकात कैलिफोर्निया में हुई थी। जब वे उन्हें चिट्टियां लिखा करते थे, उनकी चिट्ठियों ये बात साफ दिखाई देती है, कि उन्हें शुरुआती दौर में काफी संघर्ष करना पड़ा था। लाइब्रेरी की निदेशक रोजमैगी कहती है, कि ‘अबोमा बेहद ही सुंदर तरीके से लिखते थे और उनमे एक नौजवान की पहचान और जीवन को अर्थ देने की तलाश दिखती है’ उनके मुताबिक उनमें उसी तरह की ललक और मुद्दे दिखते हैं, जिनसे हमारे अपने और दुनिया भर के स्टूडेंट दो-चार होते हैं।

ज्यादा लंबा नहीं चला अबोमा और अलेक्जेंड्रा का प्यार

अबोमा ने अपनी गर्लफ्रेंड को लेटर 1982 से 1984 के बीच लिखे थे, उसके बाद उनका अलेक्जेंड्रा से रिश्ता खत्म हो गया। अबोमा अपने शुरुआती लेटर में लिखते हैं, ‘मुझे विश्वास है, तुम जानती हो, कि मैं तुम्हे कितना याद करता हूं, मैं हवा की तरह हर पल तुम्हारे आस-पास हूं, मैं तुमपर सागर की गहराई जितना भरोसा करता हूं, हमारा प्यार असीमित है’ लास्ट मे अबोमा अपने लेटर में लिखते हैं, प्यारा- बराक।

जरुर पढ़ें:  इन देशों के पास नहीं है अपनी करेंसी, दूसरे देशों की खैरात पर है जिंदा
Former President of America Barack obama and his wife Michelle Obama

दोनों का रिश्ता लंबा नहीं चला, 1983 में अबोमा लिखते हैं, कि ‘मैंने तुम्हारे बारे में कई बार सोचा, मैं अपने प्यार और भवनाओं को लेकर अभी भी परेशान हूं। मुझे लगता है, कि जो हमे नहीं मिल सकता उसे ही हम चाहते हैं, यही बात हम दोनों को जोड़े रखती है और यही हमें जुदा भी करती है।’ इन लेटर के बाद अबोमा का रिश्ता खत्म हो गया और वो पहली बार मिशेल के साथ डेट पर गए थे और उसके बाद मिशेल और बराक ने शादी कर ली।

ग्रुजएशन होने के बाद बढ़ी परेशानियां

एक लेटर में अबोमा अपने दोस्तों का जिक्र करते हैं, जो अपना फैमिली बिजनेस संभालकर हमेशा बिजी रहते थे। लेकिन अबोमा के साथ सिचुएशन कुछ अलग थी। उनके पिता केन्या से थे, अबोमा का जन्म हवाई में हुआ और उन्होंने अपनी लाइफ के शुरुआती दिन इंडोनेशिया में बिताए। अबोमा लिखते हैं, ‘अपने अकेलेपन को दूर करने का मेरे पास एक ही तरीका था, कि मैं संस्कृतियों और वर्गों को अपना लू और उनसे खुद को जोड़ लू, क्योंकि मेरे लिए उन खास वर्ग के लोगों से बात करने में बेहद परेशानियां आती थी।’  जब साल 1983 में ग्रेजुएट होने के बाद अबोमा इंडोनेशिया लौटे तो खुद को वहां के लोगों से जुड़ा हुआ महसूस नहीं कर पा रहे थे, अबोमा बताते हैं, कि वहां की भाषा अच्छे से नहीं बोल पाते थे।

जरुर पढ़ें:  क्या आप भी सफर में ऐसे बैठते हैं? तो सुधार ले अपनी हरकत
Barack obama love letter for his girlfriend

ग्रेजुएट होने के बाद अबोमा जानते थे, कि वो सामुदायिक परियोजनाओं से जुडे कार्य करेंगे। अबोमा के लेटर ये भी बताते हैं, कि वो आगे चलकर कुछ बड़ा करना चाहते थे, अलेक्जेंड्रो को लिखे अपने एक लेटर में वे लिखते हैं, ‘मेरे विचार शायद अब उतने उलझे नहीं रहे हैं, जितने स्कूल के दिनों में थे, लेकिन अब उनमें मैच्योरिटी आ गई है, जिसकी मदद से मैं किसी भी काम के प्रति समीक्षक से ज्यादा भागीदार बनने में विश्वास करने लगा हूं। अबोमा के लिखे लव लेटर उनके जीवन संघर्षों को भी बखूभी दिखाते हैं।

Loading...