नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में सोमवार को लगातार 12वें दिन कटौती जारी रही। डीजल का भाव भी लगातार पांचवें दिन घटा। तेल के दामों में लगातार गिरावट से लोगों को राहत मिली है। दिल्ली में पेट्रोल का भाव 80 रुपये प्रति लीटर से नीचे आ गया है। राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम भी 74 रुपये से नीचे आ गया है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल सोमवार को क्रमश: 79.75 रुपये, 81.63 रुपये, 85.24 रुपये और 82.86 रुपये प्रति लीटर हो गया। देश के चार प्रमुख महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 73.85 रुपये, 75.70 रुपये, 77.40 रुपये और 78.08 रुपये प्रति लीटर थीं।

जरुर पढ़ें:  दिवाली पर महिलाओं को रहता है गर्भपात का खतरा, 'जहरीले' धुएं से होते हैं ये नुकसान

दिल्ली और मुंबई में एक दिन पहले के मुकाबले पेट्रोल 30 पैसे सस्ता हो गया है। डीजल की बात करें तो दिल्ली और कोलकाता में 20 पैसे लीटर सस्ता हुआ है तो वहीं मुंबई और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर डीजल सस्ता हुआ है। दिल्ली में छह सितंबर को पेट्रोल का मूल्य 79.31 रुपये लीटर था।

बता दें कि भारत को अपनी जरूरतों का 80 प्रतिशत हिस्सा आयात करना पड़ता है। लिहाजा भारत को बढ़ती हुई कीमतों से ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। देश में जहां पेट्रोल और डीजल समेत अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें घटती हैं, वहीं तेल आयात के लिए डॉलर की जरूरत कम होने से देसी मुद्रा की गिरावट को थामने में मदद मिलती है।

जरुर पढ़ें:  अब पेट्रोल पर ऑफर की भरमार है... बस आपको ये काम करना है

Loading...