पेट्रोल पंप पर आपको डीजल और पेट्रोल भरने की सुविधाएं मिलती है, जिसके लिए आपको रकम चुकानी पड़ती है, लेकिन इन्ही पेट्रोल पंप पर कुछ ऐसी सेवाएं मौजूद है जो, सिर्फ और सिर्फ आप लोगों के लिए है, जिसके लिए ना तो आपको कोई पैसे देने होते है और ना ही ज़रुरी है कि, आप फ्री सेवा लेने के लिए उसी पेट्रोल पंप से अपनी गाड़ी में तेल डलावाएं।

Demo Pic-Petrol Pump

इंडियन ऑयल तेल कंपनियों ने सिटीजन चार्टर जारी किए हुए है। इसके तहत आपको पेट्रोल पंप पर कई फ्री सेवाएं उपलब्ध है, जिसके लिए अगर कोई आपसे पैसे लेता है तो, आप उसकी शिकायत भी कर सकते है। पेट्रोल पंप की इन सुवाधिओं को दो भागों में बांटा गया है। पहली तो वो सुविधाएं, जो हर पेट्रोल पंप को देनी ज़रुरी है लेकिन दूसरी सुवाधाएं ऐसी है, जिन्हे पेट्रोल पंप देना चाहे तो, दे सकता है ये उसकी मर्जी होगी। उस पर कोई सरकारी दबाव नहीं होता है।

जरुर पढ़ें:  शौक बड़ी चीज़ है... इजराइल दौरे पर अपना चायवाला भी साथ ले जाएंगे पीएम मोदी
Demo Pic-Petrol Pump

जिन सुविधाओं को पेट्रोल पंप अपनी मंर्जी से देता है, वो है वाटर कूलर, स्नैक बार, ढ़ाबा, विश्रामालय, ट्रक ड्राइवरों के लिए वॉशरुम, टेलिफोन की सुविधा, एटीएम, रिपेयरिंग शॉप, टायर शॉप और लॉयल्टी कार्ड प्रोग्राम की सुविधाएं। लेकिन इन सभी सुविधाओं का होना किसी पेट्रोल पंप पर होने का दबाव नहीं है। लेकिन अब बात करते है उन सुविधाओं की जिनका हर पेट्रोल पंप पर फ्री होना अनिवार्य है और अगर कोई पंप इन सुविधाओं को देने से मना करता है, तो इस बारे में शिकायत दर्ज कराना आपका अधिकार है।

Demp Pic- water Facility at petrol pump

पानी की फैसेलिटी-पेट्रोल पर ये ज़रुरी है, कि सभी पानी की फ्री फैसेलिटी दें। दूर से आने वाले सभी यात्रियों के लिए ये सुवाधाएं  पेट्रोल पंप पर होना अनिवार्य होता है।

जरुर पढ़ें:  चलती बस में 6 लड़कों ने लड़की के उतारे कपड़े, किसी ने नहीं की मदद

शिकायत पुस्तिका– पेट्रोल पंप में कंप्लेंट बुक होना भी ज़रुरी है, अगर आपको पेट्रोल पंप से संबधित किसी कर्मचारी से शिकायत है, तो फिर आप उसकी शिकाय कर सकते है, जिसे शिकायत बुक में  दर्ज करा सकते है।

फ्री में भर सकते है हवा– पेट्रोल पंप पर ये फ्री सुविधा कई सम से लगू हो रखी है, लेकिन कुछ लोगों को इसकी जानकारी नहीं है, कि ये पेट्रोल पंप पर आप अपनी गाड़ियों में फ्री में हवा भरवा सकते है और यदि कही आपसे इसके पैसे मांगे जाते है, तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते है।

फर्स्ट एड बॉक्स– पेट्रोल पंप पर फेर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा सभी के लिए फ्री है, अगर किसी राह चलते गाड़ी वाले को चोट लग जाए या किसी तरह का जख्म हो जाएं, तो पेट्रोल पंप वाले फ्री फर्स्ट एड बॉक्स देते है।

जरुर पढ़ें:  दिल्ली में पेट्रोल 80 के पार, लगातार बढ़ते दाम पर कांग्रेस का 'भारत बंद'

काम करने का समय-पेट्रोल पंप पर कितने घंटे काम होता है, इशकी जानकारी भी प्रमुख रुप से डिस्पले की जानी चाहिए, इसके अलावा कंपनी के अधिकारियों का फेन नंबर भी इसमें शामिल होना चाहिए, ताकि ग्राहक को ज़रुरत पड़ने पर इन नंबरों पर संपर्क कर सकें।

शौचालय और सुरक्षा के इंतजाम– पेट्रोल पंप पर शौचालय की सुविधा भी होनी चाहिए। यही नहीं, किसी अनचाही दुर्घटना से निपटने के लिए सुरक्षा के ज़रुरी इतजाम पेट्रोल पंप को करने होते है।

Loading...