इन दिनों देश के अलग-अलग हिस्सों में लड़कियों और महिलाओं को बाल काटने की अफवाहें फैली हुई हैं। रोज इस तरह की दर्जनों खबरें आ रही है, कि इस लड़की के बाल कट गए उस महिला के बाट काट लिए। लेकिन इन खबरों के बीच कुछ ऐसी भी खबरें आई, कि महिलाओं और लड़कियों ने खुद ही अपने बाट काट लिए इसका इल्जाम उस डायन या चोटी कटवा कर डाल दिया, जो एक्सिस्ट ही नहीं करता। राजस्थान के कोटा से भी ऐसी ही एक खबर आई है, जहां 12वीं क्लास की एक लड़की ने अपनी 28 इंच लंबी चोटी काट दी। लेकिइ इसके पीछे की वजह आप सुनेेंगे, शायद ताली पीटने के लिए आपके हाथ खुद ही उठने लगेंगे।

अपनी कटी चोटी दिखाती जिया

एक बारहवीं कक्षा की लड़की जिया जिसकी खूबसूरती उसके बालों से थी। वो आईआईटी की तैयारी कर रही है और एक हॉकी प्लेयर भी हैं लेकिन इसके अलावा उसके बाल भी उसकी पहचान का एक हिस्सा थे। हांलाकि उसी पहचान को उसने खुद अपने हाथों से मिटा दिया। अब आप सोच रहे होंगे, कि ऐसा क्या हुआ कि एक लड़की अपने घने, सुंदर और काले बालों को काटने के लिए मजबूर हो गई, तो आपको बता दें कि इस लड़की ने ये सब एक दूसरी लड़की की मदद के लिए किया।

जरुर पढ़ें:  ये होंगे देश के अगले राष्ट्रपति, मोदी-शाह ने लगाई मुहर
Demo pic- कैंसर से पीड़ित लड़की

दरअसल सोशल मीडिया पर उसे मुंबई की एक ऐसी लड़की के बारे में पता चला था, जो कैंसर की वजह से पीड़ित हैं, और कीमोथैरिपी की वजह से उसके बाल झड़ रहे थे और इसी वजह से वो काफी तनाव में थी। नेटसर्फिंग के दौरान ही जिया को एक ऐसी एनजीओ के बारे में भी जानकारी मिली, जो ऐसी कैंसर पीडि़त महिलाओं के लिए विग तैयार करती हैं। जिया ने “मदद” नाम की इस एनजीओ से संपर्क किया और अपने बाल डोनेट करने का प्रस्ताव भेजा। एक विग बनाने के लिए कम से कम 12 इंच लंबे बालों की ज़रूरत होती है। इसलिए जिया ने अपने 28 इंच लंबे बाल काटकर संस्था को भेज दिए।

जरुर पढ़ें:  Amazing- ये भी कर सकता है आधार कार्ड, जानकर रह जाएंगे दंग
घने बालों के साथ और बाल काटने के बाद जिया

हालांकि जिया के लिए अपने बाल काटना इतना आसान नहीं था। जब उसने इस काम के लिए अपनी मां से बात की, को ये सुनते ही उसकी मां बिफर पड़ी। लेकिन जिया ने हार नहीं मानी और अपनी मां शशी से इस बारे में लगातार बात करती रही। सात दिनों तक चले इस सिलसिले के बाद आखिरकार जिया की मां मान गई। इसके बाद जिया ने अपने भाई यश की मदद से अपने बालों को काटा और मुंबई की उस संस्था को भेज दिए।

demo pic

16 साल की उम्र होती ही कितनी है, लेकिन इस उम्र में ये फैसला लेना कोई आसान काम नहीं है। जिया को ये भी डर सता रहा था, कि स्कूल में ऐसे अचानक से गंजा होकर जाएगी, तो उसके दोस्त उसका मजाक बनाएंगे। लेकिन उसने फिर भी ये फैसला लिया और वो बिना स्कार्फ बांधे ही स्कूल गई। उसे देखकर उसके सारे दोस्त हैरान थे। लेकिन जब उसने इसके पीछे की पूरी कहानी सुनाई, तो उसके दोस्तों और टीचर्स ने जिया की जमकर तारीफ की तालियों की गड़गड़ाहट कई देर तक होती रही। जिया को ये देखकर अपने फैसले पर गर्व हुआ। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक जिया ने बताया, कि उसे ये प्रेरणा आमिर खान की फिल्म दंगल से मिली, जिसमें दो बहने रेसलर बनने के लिए अपने लंबे बालों को काट लेती है।

Loading...