नोटबंदी के बाद जब 500 और 2000 रुपए के नए नोट मार्केट में आए थे, तब इनके साथ कई अफवाहें भी बाज़ार में आई थीं। लोगों ने फोटोशॉप करके 20,50 और 100 रुपए के नए नोट छापकर इसे RBI की ओर से जारी नोट बताकर खूब सुर्खियां बंटोरी थीं। किसी नोट पर भगतसिंह थे, किसी पर सुभाषचंद्र बोस और कलरफुल भी थे। लोगों को भ्रम हो गया था लेकिन इस भ्रम को RBI ने ये कहकर तोड़ दिया था, ऐसे कोई नोट मार्केट में नहीं आ रहे हैं। लेकिन अब RBI ने आधिकारिक तौर पर 50 रुपए के नए नोट के आने का एलान कर दिया है और उसकी प्रति भी जारी कर दी है।

जरुर पढ़ें:  आज गूगल जिसे कर रहा है सलाम, जानिए वो 'आलूवाली' कौन हैं
नए 50 के नोट

कैसा होगा नया 50 रुपए का नोट

50 रुपये के नए नोट का कलर हलका नीला होगा। इसमें एक तरफ महात्मा गांधी की फोटो और दूसरी तरफ हम्पी रथ की तस्वीर चस्पा होगी। नोट की प्रिंटिंग और डिजाइन नए 500 और दो हजार के नोटों की तरह ही है। 50 रुपए का ये नोट महात्मा गांधी सीरीज-2005 का होगा और इस पर गर्वनर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। 50 रुपए का ये नोट देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगा। नोट का साइज 66 मिमी x 135 मिमी है।

नए नोट में होंगे ये फ़ीचर

नए नोट के अगले हिस्से पर दायीं तरफ निचले हिस्से में 50 रुपये लिखा है, साथ ही बाईं तरफ देवनागरी में 50 लिखा है। नोट के बीचों-बीच महात्मा गांधी की तस्वीर लगी है। महात्मा गांधी की तस्वीर के पास गारंटी का वाक्य और गवर्नर के हस्ताक्षर हैं। नोट के दायीं तरफ़ अशोक स्तंभ बना हुआ हैं। वहीं नोट के पिछले हिस्से पर बायीं तरफ़ नोट छपने का साल अंकित है और स्वच्छ भारत के लोगो के साथ नारा लिखा गया है। दायीं ओर कोने में देवनागरी में 50 रुपये लिखा गया है। नोट के पिछले हिस्से पर हंपी की रथ के साथ तस्वीर अंकित है।

RBI ने जारी की नोट की कॉपी

नए नोट की एक कॉपी के साथ आरबीआई ने विज्ञप्ति जारी की है, जिसमें बताया गया है, कि 50 रुपये के नोटों की नई सिरीज़ जल्द ही जारी की जाएगी। इसके साथ ही RBI ने ये भी साफ कर दिया है, कि पुराने सीरीज के नोट भी चलन में बने रहेंगे। ख़बर ये भी है आरबीआई 50 रुपये के साथ ही 20 रुपये का नया नोट भी अगले महीने दशहरे से पहले लॉन्च कर सकता है। इसके साथ ही सरकार 200 रुपए का नया नोट भी ला रही है। आरबीआई ने इसकी छपाई के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।ये कदम लेनदेन को आसान बनाने के लिए उठाया गया है।