लड़की होना समाज में किसी पाप से कम नहीं है। लड़की घर में है, तो कैद है और बाहर निकले तो वहशी भेड़िए अपनी गंदी निगाहों में उन्हें कैद कर लेते हैं। लड़कियों के साथ बलात्कार की घटनाएं जैसे आम हो चली है। और शिकायत करने पर लड़कों को सज़ा मिलने की बजाय लड़कियों के चरित्र पर सवाल दागे जाते हैं। कहा जाता है, कि ‘लड़के हैं गलती हो गई’ । लेकिन शायद उनको नहीं मालूम की लड़कों की इन हरकतों को गलती मानकर उन्हें माफ करना समाज के लिए कितना खतरनाक साबित होता जा रहा है। 

ताजा घटना मुंबई की है, जहां एक मनचले ने एक लड़को देखते हुए उसके सामने ही हस्तमैथुन करना शुरु कर दिया। मामला किसी सुनसान जगह का भी नहीं है, चलती ट्रेन के महिला कोच में एर सिरफिरा ये हरकत कर रहा था और 20 साल की उस लड़के सामने नीचे सिर झुकाने के और कोई रास्ता नहीं था। 

जरुर पढ़ें:  लड़की ने बतायी बलात्कार की दर्दनाक कहानी, सुनकर रौंगटे खड़े हो जाएंगे

मुंबई में रहने वाली 20 साल की पूजा ने दूसरी लड़कियों की तरह इसपर चुप्पी नहीं साधी बल्कि पूरी घटना का ब्योरा अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर दिया। ताकि इस लड़के की गंदी हरकतों से पूरा समाज वाकिफ हो सके। लेकिन ख़बर बस इतनी नहीं है, कि उस लड़के ने मास्टरबेट किया और लड़की सिर झुकाकर देखती रही, उसने पुलिस हेल्पलाइन पर कॉल भी किया, लेकिन इस लड़के से ज्यादा परेशान उसे इस हेल्पलाइन ने किया।

सांकेतिक चित्र

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते ही नंबर रिसीव करने वाले कर्मचारी इस गंभीर शिकायत पर कोई कार्रवाई का आश्वासन देने या लड़की को हिम्मत बंधाने की बजाय जोर-जोर से ठहाके लगाने लगा। लड़की सन्न रह गई लेकिन वो कर भी क्या सकती थी, सिवाय फेसबुक पर अपने दर्द को साझा करने के।

जरुर पढ़ें:  साध्वी के रेप से लेकर साधुओं को नपुंसक बनाने तक राम रहीम की पूरी कहानी
ये रही पूजा नायर की फेसबुक पोस्ट…
ये रहा घटना का पूरा ब्योरा…

पूरा मामला ये है, कि मुबंई की लोकल ट्रेन के महिला कम्पार्टमेंट में 20 साल की लड़की रोज़ की तरह सफर कर रही थी। ये कोच महिलाओं को था लेकिन इस कोच में विकलांग सीट के पास खाली सीट के बगल में एक लड़का भी खड़ा था। पहले इसने पूजा को देखकर गंदे इशारे किए और फिर धीरे-धीरे पास आने लगा। उस वक्त पूजा के साथ कई और महिलाएं भी थीं। पूजा ने जब इस बात का विरोध किया तो, लड़के ने पूजा को गंदी-गंदी गालियां दी। शर्म से लाल पूजा कभी ऊपर देखती, तो कभी नीचे। तभी उस मनचले ने पूजा की तरफ देखते अपनी पैंट में हाथ डाला और चैन खोलकर  वहीं पर हस्तमैथुन करने लगा। ये देखते ही पूजा ने पास में बैठी महिला से कहा पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने के लिए कहा। लेकिन उधर से कर्मचारी कुछ जवाब देने की बजाय सिर्फ हंसते रहे।

जरुर पढ़ें:  राखी सावंत ने योगी आदित्यनाथ को कहा चरवाहा, मोदी से कहा- क्या देखकर बनाया सीएम ?

इसके बाद पूजा डर गई थी, उस मनचले ने पूजा को रेप करने की धमकी भी दी। पूजा हिम्मत करके उसके पास गई और कहा कि, ‘लो करो मेरा रेप’ उसके बाद लड़का वहां से चला गया। लेकिन इस घटना ने एक बार फिर महिला सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। जिस महिला कोच को लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षित समझा जाता है उस कोच में इस तरह की घटना पूरे सुरक्षातंत्र पर ही सवालियां निशान है।

Loading...