भारत हर क्षेत्र में कामयाबी के झंडे गाड़ रहा है और इसमें भारत की बेटियों का अहम योगदान है। अब भारत के नाम एक और खिताब लग गया है, इसके बाद भारत विश्व को सबसे ज्यादा मिस वर्ल्ड देने वाला देश बन गया है। जीहां 17 साल के लंबे इंतज़ार केबाद मानुषी छिल्लर के मिस वर्ल्ड बनते ही अब भारत दुनिया को 6 विश्व सुंदरियां देने वाला देश बन चुका है। इससे पहले सन 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने ये खिताब अपने नाम किया था। मानुषी ने 108 देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़कर ये खिताब अपने नाम किया।

इस सवाल का जवाब देकर मानुषी ने जीता दिल और ताज 

MAANUSHI CHHILLAR

18 नवम्बर की रात जब चीन के सान्या शहर अरीना में मानुषी से जूरी ने ये सवाल किया, कि आप दुनिया के किस प्रोफेशन को सबसे जायदा वेतन देना पसंद करेंगी? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, कि माँ सबसे ज्यादा सम्मान के लायक हैं और अगर आप वेतन की बात करते हैं तो वेतन के तौर पर वे प्रेम और सम्मान की अधिकारी हैं, दुनिया की हर माँ अपने बच्चों के लिए बहुत कुछ त्याग करती हैं और मेरी माँ मेरी प्रेरणा है। इस जवाब के बाद तो मानुषी ने पूरी जूरी ही नहीं बल्कि एरीना में बैठे सभी लोगों का दिल जीत लिया।

जरुर पढ़ें:  शुद्ध शाकाहारी पीएम मोदी के लंच मेनू में होगी मछली से बनी डिश !

माता पिता की तरह बनना चाहती हैं, कार्डिएक सर्जन 

MAANUSHI CHILLER के माता पिता

20 साल की मानुषी छिल्लर 67वीं मिस वर्ल्ड हैं। मानुषी बहादुरगढ़ हरियाणा की रहने वाली हैं। उनकी माँ नीलम छिल्लर और पापा मित्र बसु छिल्लर पेशे से सर्जन हैं। मानुषी अभी दिल्ली से MBBS कर रहीं हैं और कार्डिएक सर्जन बनना चाहती हैं।

मिस इंडिया भी रह चुकी हैं मानुषी 

MAANUSHI CHILLER

मिस वर्ल्ड बनने से पहले हरियाणा की मानुषी ने 2017 में मिस इंडिया का ख़िताब जीता था। मेडिकल स्टूडेंट मानुषी हेड टू हेड चैलेंज और ब्यूटी विद पर्पस सेगमेंट दोनों में अव्वल रहीं। मानुषी ने मिस इंडिया का ख़िताब जीतने के बाद ही मिस वर्ल्ड मुक़ाबले की तैयारी शुरू कर दी थी और करीब 25 दिन पहले इसके लिए चीन गईं थीं।

जरुर पढ़ें:  'पद्मावती' पर ये है मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर की ये है बेबाक राय

करनी पड़ती थी कड़ी मेहनत  

मानुषी ने MISS WORLD FINALE के आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 108 सुंदरियां को पछाड़ कर ये खिताब अपने नाम किया है। मेडिकल की पढ़ाई करते-करते मानुषी का सेलेक्शन मिस वर्ल्ड के लिए हुआ। अपने खान-पान से लेकर अपने लुक्स बॉडी लैंग्वेज और अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई और क्लासेस के बीच में मैनेज करना मानुषी के लिए आसान नहीं था। मानुषी की लाइफ काफी डिस्पिलिंड रही।

समाज सेवा से भी जुड़ी हुई हैं मानुषी 

मिस वर्ल्ड में जाने से पहले मानुषी समाजसेवा के कार्यों से भी जुड़ी रही हैं। उन्होंने महिलाओं की माहवारी के दौरान हाइजीन से संबंधित एक कैंपेन में करीब 5000 महिलाओं को जागरूक किया था।

जरुर पढ़ें:  मानुषी का ये जवाब सुनकर पाकिस्तानियों को अकल आ जाएगी, आप भी सुनें

सबसे ज्यादा विश्व सुंदरियां भारत ने दी हैं 

भारत अब तक दुनिया को 6 विश्व सुंदरियां दे चुका है। 1966 मेडिकल फाइनल इयर की स्टूडेंट रीता फारिया भारत से पहली मिस वर्ल्ड बनीं थीं। उसके बाद ऐश्वर्या राय ने 1994, डायना हेडन ने 1997 में, युक्ता मुखी ने 1999 में और प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था।

Loading...