अमूमन बच्चे के पैदा होने से पहले ही घर के मेंबर्स उसका का नाम पहले ही डिसाइड कर लिया करते है, हालांकि बच्चे का नाम रखने का पहला अधिकार उसके माता-पिता का ही होता है। लेकिन ईटली का एक ऐसा मामला सामने आया है। जहां एक बच्ची का नाम कुछ ऐसा रखा गया है, कि कोर्ट ने बच्ची के नाम पर आपत्ति जताई है।

Demo Pic-Baby

जी हां, सभी माता-पिता की तरह इटली के कपल ने भी अपनी बेटी का नाम रखा था। हालांकि कोर्ट ने उस बच्ची के नाम पर आपत्ति जताई है। यहां तक कि कोर्ट ने अब आदेश दिया है कि माता-पिता बच्ची का नाम बदल दें। इतना ही नहीं, कोर्ट ने ये भी कहा है, कि अगर माता-पिता बच्ची का नाम नहीं बदलते है, तो फिर खुद कोर्ट ही बच्ची का नाम रखेगा।

जरुर पढ़ें:  असम में 24 साल पहले हुए फर्ज़ी मुठभेड़ मामले में, मेजर जनरल समेत 7 सैन्यकर्मियों को आजीवन कारावास.
Italian Parents Vittoria and Luca

दरअसल, इटली के मिलान में रहने वाले विटोरिया और लूसा ने अपनी 18 महिने की बच्ची का नाम ब्लू रखा है। इस नाम पर इटली के कोर्ट ने ये आदेश दिए है, कि बच्ची का नाम बदलना होगा। हालांकि, इस बात पर बच्ची के माता-पिता ने नाराजगी जताई है। उनका कहना है, कि बच्ची का नाम पार्सपोर्ट और जन्म पत्र पर लिखा जा चुका है।

Demo Pic-Baby Birth Certificate

आपको बता दे, कि  स्थानीय मीडिया ‘द लोकल’ के मुताबिक, ब्लू नाम इंगलिश शब्द है। जो ये स्पष्ट नहीं करता है, कि ये फीमेल नाम है या मेल नाम है। जिसपर कोर्ट का कहना है कि बच्ची का नाम बदलना जरुरी है। वही, कोर्ट ने ये फैसला साल 2000 में राष्ट्रपति के एक आदेश के आधार पर जारी किया गया है इस आदेश में कहा गया था, कि बच्चों को दिया गया नाम उनके लिंग से मैच होना चाहिए है। इसी वजह से कोर्ट बच्ची का ब्लू नाम रखने पर आपत्ति जता रहा है।

Loading...