ज़माने में हर किसी की तमन्ना होती है, कि वो भी कोई रिकॉर्ड बनाए। दूसरे से आगे निकलने और रहने की होड़ में लोग ऐसे रिकॉर्ड बना जाते हैं, जिसपर ज़माना यकीन ही नहीं कर पाता। खिलाड़ी क्रिकेट, फूटबाल, हॉकी जैसे खेलों में रिकॉर्ड बनाते हैं, तो आम लोग अपने शौक को ही रिकॉर्ड में तब्दील कर देते हैं। रिकॉर्ड भी ऐसे-ऐसे कि सुनकर शर्म आ जाए। किसी ने अपनी प्रेमिका को सबसे लम्बे समय तक किस करने का रिकॉर्ड बनाया है तो किसी ने एक मिनट में सबसे ज़्यादा मरमिटे खाने का रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन इन सबके बीच भारत के ऐसे शख्स भी हैं, जिसके रिकॉर्ड का आज अंत होने जा रहा है। जीहां इस शख्स ने कभी अपनी उंगलियों के नाखून ही नहीं काटे, वो इतने बड़े हो गए, कि उन्हें काटकर अब अमेरीका के म्यूजियम में रखा जाएगा।

जरुर पढ़ें:  वो गैंगरेप, जिसकी वजह से मराठा आंदोलन की चिंगारी को हवा मिली
GWR Logo

श्रीधर चिल्लाल, यही वो शख्स हैं, जिसके अजीबोगरीब शौक ने उनका नाम Guinness book of world record में दर्ज करा दिया और विश्व में सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराने वाले श्रीधर चिल्लाल आखिरकार अपने नाखूनों को काटने के लिए तैयार हो गए हैं। 1952 के बाद से श्रीधर चिल्लाल ने आजतक अपने बायें हाथ की उंगलियों के नाखून काटे ही नहीं थे। लेकिन अब 82 साल की उम्र में वो अपने नाखूनों को सशर्त काटने के लिए तैयार हैं।

Shridhar Chillal

टाइम्स स्केवअर में रिपले के बिलीव इट और नॉट म्यूजियम में आज नाखून काटने का एक कार्यक्रम होगा, जहां चिल्लाल के नाखून काटे जाएंगे। उनके सभी नाखूनों की लंबाई 909.6 सेंटीमीटर है। श्रीधर चिल्लाल के एक अंगूठे के नाखून की लंबाई 197.8 सेंटीमीटर है। 2016 में उन्होंने ‘एक हाथ में सबसे लंबे नाखूनों’ का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

जरुर पढ़ें:  नोएडा पहुंचे डीजीपी को दरोगा ने नहीं पहचाना, हुए सस्पेंड
Shridhar Chillal with his name registered in GWR

श्रीधर चिल्लाल पुणे के रहने वाले हैं। उन्होंने ये भी रिक्वेस्ट की थी, कि उनके कटे हुए नाखूनों को म्यूजियम में ही सहेज कर रखा जाए। रिपले ने चिल्लाल के नाखूनों को काटने और म्यूजियम में रखने के लिए उन्हें भारत से अमेरिका बुलाया। आधिकारिक सूत्रों की माने तो चिल्लाल के नाखूनों को आधिकारिक तौर पर म्यूजियम में ही दिखाया जाएगा।