इंसान चाहे तो, क्या नहीं कर सकता। मेहनत से आप हर मंजिल को पा सकते हैं। और इसकी जीती-जागती मिसाल है महेंद्र सिंह धोनी। दृढ़ निश्चय और कड़ी तपस्या से आसमान की उचाईयों को छूने वाले Captain Cool। जर्सी नंबर-7 का वो हकदार जिसने भारत के लिए क्रिकेट की दुनिया और उसके आंकड़ों को ही बदलकर रख दिया। जिस उम्र में खिलाडी रिटायरमेंट की सोचते हैं, उस उम्र में धोनी नए-नए कीर्तिमान बना रहे हैं। उनकी फिटनेस, उनकी उम्र के उलट भाग रही है और धोनी नाकामयाबी के उलट। आज धोनी का जन्मदिन है, लेकिन धोनी सिर्फ वो नहीं है, जिसे आप जानते हैं। आज हम आपको धोनी के बारे में कुछ ऐसी ही रोचक बातें बताएंगे, जो शायद ही आप जानते हो।

Captain Cool MS Dhoni

इस साल धौनी ने अपना जन्मदिन UK में मनाया। शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलने के बाद धौनी ने अपना 37वां जन्मदिन मनाया। झारखंड के एक साधारण से परिवार में जन्मे धौनी आज दुनिया के मशहूर क्रिकेटरों की लिस्ट में शुमार हैं। फोर्ब्स मैगज़ीन की रिपोर्ट ने उन्हें 30 मिलियन डॉलर की संपत्ति का मालिक बताया है, जो उन्हें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से भी आगे रखता है। दुनिया उन्हें कैप्टन कूल और माही के नाम से भी जानती है।

जरुर पढ़ें:  सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड को लेकर जंग शुरू, मोदी सरकार सवालों के घेरे में
MS Dhoni

महेंद्र सिंह धौनी ने अपने करियर का पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ 2004 में खेला था, इस मैच मेँ धौनी पहली ही बॉल पर रन आउट हो गए थे। आपको ये जानकर हैरानी होगी, कि धौनी कभी क्रिकेट खेलना ही नहीं चाहते थे। हेलीकाप्टर शॉट के लिए मसङूर धौनी को फूटबाल खेलना पसंद था। धौनी ने अपनी कप्तानी में 27 टेस्ट मैच और 163 वन डे मैचों में भारत को जीत दिलवाई। आपको बता दें, की साल 2007 में सचिन तेंदुलकर ने ही धौनी का नाम भारतीय क्रिकेट कप्तान के लिए रेकमेंड किया था। धौनी एक मात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने 2 बार ICC प्लेयर ऑफ़ थे ईयर का खिताब अपने नाम किया है। धौनी ने साल 1999-2000 में 18 साल की उम्र में पहली बार रणजी ट्रॉफी खेली थी। धौनी एक मात्र ऐसे खिलाडी हैं, जिन्होंने 7वे नंबर पर बैंटिंग कर शतक जड़ा। महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार धौनी खुद एडम गिलक्रिस्ट के बड़े फैन हैं।

Master Blaster Sachin Tendulkar and Captain Cool MS Dhoni

IPL सीजन के सबसे पहले दौर में धौनी को चेन्नई सुपर किंग्स ने 1.5 मिलियन डॉलर में अपने टीम में शामिल किया था, उस व्कत धौनी सबसे महंगे IPL प्लेयर थे।

जरुर पढ़ें:  महिलाओं का कमाल-कबाड़ बस को बना दिया बेघरों के लिए 'आलिशान घर'
MS Dhoni in CSK Jersey

धौनी बाइक्स के भी बहुत शौक़ीन हैं। उनके पास 23 बाइक हैं। हाल ही में धौनी ने 60 लाख की एक बाइक खरीदी है।धौनी ने तेलुगु फिल्मस्टार Akkineni Nagarjuna के साथ मिलकर एक सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप टीम भी खरीदी है। इसका नाम उन्होंने Maahi Racing Team India दिया है।

Maahi Racing Team India collaboration with Telugu filmstar Akkineni Nagarjuna

आपको बता दें, धौनी TTE के तौर पर स्टेशन पर टिकट चेक किया करते थे, लेकिन आज वो बड़े बड़े ब्रांड्स को एंडोर्स करते हैं। आज सिर्फ शाहरुख़ खान ही हैं, जो उनसे ज़्यादा ब्रांड्स को एंडोर्स करतें हैं।

MS Dhoni and Shahrukh Khan

धोनी को Indian Territorial Army की ओर से 2011 में Lt Colonel पद से भी नवाज़ा गया। उन्हें Padma Shri, Rajiv Gandhi Khel Ratna, Padma Bhushan जैसे बहुत सारे अवार्ड्स से नवाज़ा गया है।

Lt Colonel MS Dhoni

MS Dhoni ने साल 2010 में साक्षी से शादी की थी। साक्षी से साल 2007 में धोनी पहली बार मिले थे। धौनी और साक्षी की एक बेटी भी है, जिनका नाम Ziva है।

MS Dhoni with his daughter Ziva Dhoni and wife Sakshi Dhoni

MS Dhoni एक डॉग लवर भी हैं। उनके पास 2 कुत्तें है, जिनका नाम Zarah and Sam है। आपको ये भी बता दें, कि धोनी को चिकन खाना बहुत पसंद है। वो WWE के भी बहुत बड़े फैन हैं। उनके favourite प्लेयर ‘The Hitman’ Hart और Hulk Hogan’ है। उन्हें पुरानी हिंदी फिल्मों के गाने सुनना बेहद पसंद है। उनके पसंदीदा गायक किशोर कुमार हैं।

जरुर पढ़ें:  भारतीय रेलवे का एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जिसका कोई नाम ही नहीं है
MS Dhoni with his dogs

MS Dhoni ने पहले लम्बे बाल रखे थे, जो उन्होंने फिल्मस्टार John Abraham से इंस्पायर होकर रखे थे। MS Dhoni बिपाशा बासु के करीबी मित्र हैं। MS Dhoni पर एक बायोपिक भी बनी है, जिसमें उनका किरदार सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था। इस फिल्म की कामयाबी के बाद इसका सीक्वल भी बनने जा रहा है।

Biopic on MS Dhoni

धोनी को बैडमिंटन खेलना भी बहुत पसंद है। उन्हें कई बार बैडमिंटन खेलते देखा गया है। धौनी की जिंदगी और उससे जुड़े पहलू शायद वक्त खत्म हो जाए, पर वो खत्म नहीं होंगे। धौनी अपने आप में एक विद्यालय है, जिनसे हर उम्र, हर वर्ग और हर पेशे का व्यक्ति कुछ न कुछ सीख सकता है। इस जन्मदिन पर TVP की ओर से Happy Birth Day Maahi।