प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान का बोल-बाला बहुत हो रहा है, लेकिन इस अभियान को देश के कितने लोग समझ पा रहे हैं और अपना रहे हैं, ये आज की खबर से आप जान जाएंगे। सोशल मीडिया पर तो बड़े-बड़े नेता झाडू पकड़कर क्लीन इंडिया का नारा लगाते हैं, लेकिन क्या असल में वे उस बात को अपनाते हैं या नहीं? इस बात की पहचान एक छोटी लड़की ने कराई है। जहां बड़े-बड़े बुद्धिमान लोगों को ये बात समझ नहीं आ रही है, कि स्वच्छता में ही भलाई है, उस बात को एक नन्हीं ने समझ लिया है और एक केले का छिलका डस्टबीन में डालकर, आज ब्रांड एंबेसडर तक बन गई है।

Laxmi Brand Abmassador

जी हां, एक लड़की ने वो कर दिखाया है, जो देश में रहे सभी नागरिकों को करना चाहिए। काम बड़ा नहीं, लेकिन वाह-वाही करने लायक किया है। दरअसल, चार साल की लड़की लक्ष्मी, पटेल जयंती पर अपने परिवार संग रामलीला मैदान में चल रहे कार्यक्रम में पहुंची थी, जहां पहले राष्ट्रगान शुरु हुआ तो, वो भी सभी को देख अपनी कुर्सी से खड़े होकर राष्ट्रगान का हिस्सा बन गई। इसके बाद सभी को कार्यक्रम में केले बांटे गए थे, सभी ने तो केले खा कर उसका छिलका इधर-उधर फेंक दिया, लेकिन लक्ष्मी उन लोगों से अलग और समझदार निकली। उसने औरों को देख वैसा नहीं किया और केले का छिलका डस्टबीन में डाला।
demo pic- Swach Bharat Abhiyan

यानी अब तो आप समझ गए होंगे, कि लक्ष्मी ने ऐसा कौन सा काम किया जो, वो ब्रांड एंबेसडर बन गई। लेकिन अब भी बात समझ ना आई हो, तो हम बता देते हैं,कि जब लक्ष्मी ने केले का छिलका डस्टबीन ने डाला तो,इस गतिविधी को एडीएम और नगर आयुक्त हरबीर सिंह देख रहे थे। वो जब मंच पर पहुंचे तो, उन्होंने लक्ष्मी से सीख लेने की सभी से अपील की, कि लक्ष्मी ने कार्यक्रम की स्वच्छता को बनाए रखां और केले का छिलका और पानी की बोतलें डस्टबीन में डाली।
demo pic- Swach Bharat Abhiyan

लक्ष्मी के इस महान काम को देखते हुए नगर आयुक्त ने लक्ष्मी के लिए नए कपड़े, नई चप्पल मंगाने की घोषणा की और बाद में उन्होंने लक्ष्मी को नगर निगम की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर भी घोषित कर दिया। इतनी ही नहीं, लक्ष्मी को दो हजार रुपए नकद ईनाम भी दिया। बता दें, कि लक्ष्मी ढोलक बस्ती हल्द्वानी की रहने वाली हैं और अब वो वहा की ब्रांड एंबेसडर बन गई हैं।

जरुर पढ़ें:  ढिंचैक पूजा गई, तो अब ओमप्रकाश आ गया है, जो लोगों के कान फाड़ रहा है
Loading...