सऊदी अरब में महिलाओं के लिए कितने सख्त कानून है, ये सब जानते हैं। वहां महिलाओ को अगर यात्रा करनी है, तो पुरुषों की मंजूरी ज़रूरी है, इसके बिना वो घर से भी नहीं कर सकती। कार ड्रायविंग और लड़कियों का खेलना तो बेहद दूर की बात है। लेकिन अब जो खबर आ रही है, वो वहां की महिलाओं के लिए थोड़ी राहत देने वाली है। खबर के मुताबिक अब सऊदी अरब में महिलाएं पुरुषों के सामने बिकनी पहन सकेगी।

Demo pic

इस तरह की तस्वीरों से आप पहले कई बार रूबरू हो चुके होंगे। और ये आपको अटपटी भी लगी होंगी, कि समंदर में मस्ती के मूड में कोई कैसे इतना अपने शरीर को ढंककर रख सकता है। लेकिन ये इन महिलाओं की मर्जी नहीं बल्कि वहां की संस्कृति और नियमों की बंदिशों की वजह है। सऊदी अरब महिलाओं और उनके पोशाक को लेकर रूढ़िवादी नज़रिए और कड़े नियमों के लिए मशहूर हैं। लेकिन सऊदी में नए प्रिंस के कमान संभालते ही वहां महिलाओं को थोड़ी-थोड़ी कर राहत मिलने लगी है। सऊदी के नए प्रिंस को अपने उदारवादी स्वभाव के लिए जाना जाता हैं और उन्हीं के आने के बाद महिलाओं को थोड़ी-थोड़ी राहत मिलने लगी है। अभी हाल ही में महिलाओं को वहां वोट देने का अधिकार मिला है, जल्द ही स्कूलों में लड़कियों को खेलने का अधिकार देने की भी चर्चाएं चल रही है।

जरुर पढ़ें:  मोदी भक्ति का मिला ईनाम, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम हुआ दर्ज
Demo Pic

दुनियाभर में सऊदी महिलाओं के लिए सबसे कड़े नियमों के लिए कुख्यात हैं। यहां महिलाएं अपने बाल और शरीर को खुला छोड़कर घर से बाहर नहीं निकल सकती है। इसबीच अब सऊदी अरब में एक लग्ज़री रिजॉर्ट खोलने की योजना बनकर तैयार है और इसके लिए सऊदी सरकार ने परमीशन भी दे दी है। इस रिजॉर्ट में महिलाएं बिकनी पहनकर आ सकेगी। सऊदी के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इस रिसोर्ट को मंजूरी दे दी है।

Demo pic

रिजॉर्ट में होंगी ये सुविधाएं ?

ये रिजॉर्ट सऊदी के नॉर्थवेस्ट कोस्टलाइन के पास रेड सी के नाम से खोला जाएगा। ये फैसला सऊदी की अर्थव्यवस्था के आधुनिकीकरण के तहत लिया गया है। सरकार इस रिजॉर्ट को अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर चलाएगा। द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, सऊदी का ये रिसोर्ट सेमी ऑटोनोमस होगा। जहां महिलाओं को सऊदी के परंपरागत कपडे जैसे बुर्का और नकाब पहनने की बंदिशें नहीं होंगी। यहां विदेशी पर्यटक भी आ सकेंगे और अपने मनमुताबिक कपड़े पहन सकेंगे। सऊदी अरब के इन्वेस्टमेंट फंड के मुताबिक रेड सी प्रॉजेक्ट एक लग्जरी रिसोर्ट है जो लगून आइलैंड के पास होगा। इससे सऊदी अरब भी इंटरनैशनल टूरिजम मैप में शामिल हो जाएगा। 200 मील के अंदर बनने वाले इस रिजॉर्ट में टूरिस्ट्स के लिए पैराशूटिंग, ट्रैकिंग जैसी ऐक्टिविटिज की सुविधा उपलब्ध होगी। ये रिसोर्ट 2019 में बनना शुरू होगा और 2022 तक इसके तैयार होने की उम्मीद जातायी जा रही है।