न्यूयॉर्क। अमेरिका में प्रवासियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर ट्रंप प्रशासन अब नया कानून लाने की तैयारी में है। नए कानून के मुताबिक, अमेरिका में जन्म लेने वाले बच्चे को अब अमेरिका की नागरिकता नहीं मिलेगी। अमेरिकी में गैर नागरिकों या अवैध प्रवासियों के जन्में बच्चे के लिए लागू नागरिकता के अधिकार को डोनाल्ड ट्रंप खत्म करने की फिराक में हैं।

इस संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह यह आदेश देना चाहते हैं कि गैर अमेरिकी नागरिकों या अवैध प्रवासियों के अमेरिका में जन्मे बच्चों के नागरिकता के संवैधानिक अधिकार को खत्म किया जाए। इस संबंध में ट्रंप का मानना है कि आव्रजन पर ध्यान केंद्रित करने से समर्थकों को एक नए सिरे से ऊर्जा मिलेगी।

जरुर पढ़ें:  अयोध्या राम जन्म भूमि मामले में सुनवाई थोड़ी देर में, किसके हाथ लगेगी बाजी?

‘जन्म के आधार पर मिली नागरिकता’ (बर्थराइट सिटिजनशिप) को खत्म करने के मुद्दे को अदालत में चुनौती दी जा सकती है। इसमें संविधान को बदलने की राष्ट्रपति की एकपक्षीय क्षमता पर सवाल उठ सकते हैं। बता दें कि अमेरिकी संविधान का 14वां संशोधन अमेरिका में जन्में बच्चों को वहां की नागरिकता पाने का अधिकार देता है।

ट्रंप से ऐसे किसी कार्यकारी आदेश के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा कि व्हाइट हाउस के वकील इसकी समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘वे कह रहे हैं कि मैं इसे कर सकता हूं, महज एक कार्यकारी आदेश से। ” उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितनी तेजी से वह कार्यकारी आदेश पर कार्रवाई करेंगे।

जरुर पढ़ें:  मेले में कपल्स का किसिंग कॉन्टेस्ट, लंबे वक्त तक किस करने वाले को मिला ईनाम

Loading...