क्या आप भी कभी बैंक फ्रॉड का शिकार हुए है ? आपके एटीएम कार्ड से आपको किसी ने चूना लगाया है ? हो भी सकता है और आप इसकी शिकायत लेकर जब बैंक गए हो, तो आपको बैंक से कोई मदद ना मिली हो, पुलिस भी आपकी शिकायत तो दर्ज कर लेती है, लेकिन पैसे वापस नहीं दिलवा पाती। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। क्योंकि अगर आप पीएनबी के ग्राहक हैं तो और आपके साथ कोई फ्रॉड होता है, तो आपके सारे पैसे आपका बैंक आपको लौटा देगा।  

हाल के दिनों सायबर क्राइम में काफी इजाफा हुआ है, और ठग ऑनलाइन के ज़रिए आपके खाते में सेंध लगा रहे हैं। आपके कार्ड से पैसा निकाल रहे हैं। इसी को देखते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए उनके कार्ड का बीमा करवाया है। इसकी जानकारी खुद पीएनबी के मंडल प्रमुख ‘अनिल कुमार खोसला’ ने दी है। उनके मुताबिक-

जरुर पढ़ें:  एक एसआई को अपराधी से करना पड़ा प्यार, वजह जानकर शाबाशी दिए बिना नहीं रहेंगे

‘पीएनबी ने सभी एटीएम कार्ड कस्टमरों का एक लाख का बीमा कराया हैं, जिससे ठगी की शिकायत दर्ज होने पर ,इंश्योरेंस कंपनी कस्टमर का ठगा हुआ पैसा वापस करेगी ‘

ऐसे वापस मिलेगा ठगा हुआ माल

सबसे पहले अगर आपको ठगी की शिकायत अपनी होम ब्रांच में जाकर वहां के मैनेजर से लिखित में करनी होगी।

जब होम ब्रांच में शिकायत लेटेर देने जाए, तो अपना एटीएम कार्ड ले जाना ना भूलें, उसे भी साथ ले जाएं।

होम ब्रांच में शिकायत दर्ज कराने के बाद साइबर थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराएं और उसकी रिसीविंग ज़रुर लें। इसकी कॉपी अपने बैंक की ब्रांच में ज़रुर जमा कराएं।

जरुर पढ़ें:  अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम से थर-थर कांपता था बॉलीवुड, कईयों को उतारा था मौत के घाट

शिकायत दर्ज हो जाने पर बैंक आपको एक इंश्योरेंस क्लेम फॉर्म देगा, उसे फिल करके आपको जमा कराना होगा।

आपको बता दें, कि अगर आपके साथ 50 हजार तक की ठगी होती है तो आपको थाने में जाकर शिकायत करने की जडरूरत नहीं होगी। सिर्फ मैनेजर से की शिकायत की कॉपी से ही आपका काम हो जाएगा। लेकिन अगर ठगी 50 हजार से ज़्यादा की हुई है, तो उसके लिए आपको एफआईआर दर्ज करानी पड़ेगी। उसके बाद पीएनबी की साइबर टीम मामले की जांच करेगी। और अगर शिकायत सही पाई गई तो इंश्योरेंस कंपनी आपका पूरा पैसा वापस लौटा देगी।

जरुर पढ़ें:  पटरी पर आई सूरज की रौशनी से दौड़ने वाली देश की पहली ट्रेन, ये है खासीयत