देश की सुरक्षा के लिए लिए आर्मी ऑफिसर अपनी जान को दांव पर लगाकर लोगों की हिफाज़त करते हैं। भारतीय आर्मी को इसके लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। लेकिन दुनिया के कई देश ऐसे हैं, जहां के सेनाएं जुल्म के लिए कुख्यात हैं। यहां की आर्मी भर्ती होने वाली महिलाओं को ही किसा कदर प्रताड़ित करते हैं इससे जुड़ी एक खौफनाक खबर सामने आई है। इसका खुलासा खुद आर्मी ट्रेनिंग के लिए गई एक लड़की ने फोटो पोस्ट कर किया है।

pics curtsy- the sun

मामला विदेश से जुड़ा है। रॉयल एयर फोर्स के मेंबर ने कुछ ऐसी ही बेशर्मी दिखाई है, जिसका खुलासा आरएएफ में ट्रेनिंग के लिए आई रेवेका कुकस्कैं ने किया है। रेवेका ने एयर फोर्स के मेंबर की तस्वीरें पोस्ट की, जिसमें आर्मी मैन न्यूड नज़र आ रहे हैं, इन्होंने अपने प्राइवेट पार्ट्स पर ग्लब्स लगा रखे हैं। इन तस्वीरों में ये सभी जवान रेवेका के साथ सेक्स करने के लिए फोर्स करते दिखाई दे रहे हैं।

जरुर पढ़ें:  भैया, EVM में तो सही में गड़बड़ी है, निर्दलीय का वोट BJP को जा रहा है
pic curtsy the sun

ये तस्वीरें इतनी भयानक और अश्वील हैं, कि इन्हें देखकर ही किसी को घिन आ जाए। अब मौके पर मौजूद लड़की पर क्या बीत रही होंगी इसका बस अंदाजा़ लगाया जा सकता है। लेकिन आर्मी के ये जवान इस लड़की पर रहम खाने के बजाय उसके साथ बर्बरता करते दिखाई दे रहे हैं। ये तस्वीरे इस बात का सबूत हैं, कि आर्मी सिलेक्शन में आर्मी के जवान रेवेका को सेक्शुअली हेरेस किया करते थे।

pics curtsy the sun

रेवेका ने ये तस्वीरें सोशल साइट पर पोस्ट की है और अपने साथ ही हुई बर्बरता की कहानी को बताया है। ‘द सन’ की खबर के मुताबिक रेवेका आरएआफ की ट्रनिंग के लिए फॉकलैंड के माउंट एलाइस गई थी, जहां चार हफ्ते की ट्रेनिंग के बाद रेवेका को ट्रेनिंग से लौटना पड़ा। इसकी मुख्य वजह थी पोस्ट की गई ये तस्वीरें और उसमें दिखाई गई बर्बरता। यहां रेवेका को आर्मी मैन ट्रेनिंग के नाम पर बुरी तरह से सेक्शुअली हैरेस करते थे। जवान न्यूड होकर ग्ल्बस पहनकर रेवेका को छेड़ते हैं और सेक्स करने के लिए उत्तेजित करते। हालांकि इस दौरान रेवेका के कपडे नहीं उतारे जाते, लेकिन रेवेका के लिए ये बेहद खौफनाक वक्त था, जिसे वो भूला नहीं पा रही है। इसीलिए उसने अपने साथ हुए इस घिनौने हादसे को छिपाने के लिए बजाय और इसपर चुप रहने के बजाय इनको सबक सिखाने का मन बनाया और इन तस्वीरों को उसने सार्दिवजनिक कर दिया।

जरुर पढ़ें:  ढिंचैक पूजा गई, तो अब ओमप्रकाश आ गया है, जो लोगों के कान फाड़ रहा है
pic curtsy the sun

रेवेका अब 36 साल की हो चुकी हैं और वो आर्मी में सेक्शुअल हैरेसमैंट के खिलाफ अवाज़ उठा रही है। आर्मी छोड़ने के बाद रेवेका एक सफल एक्ट्रेस हैं और सेक्सशुअल क्राइम से लोगों को अवेयर करती हैं। रेवेका ने 2015 में अपने एक आर्टिकल ‘One-way play’ में इस बात की चर्चा की भी थी, कि फ्लाइट टोरेंडो में भी नई भर्ती होने वाली लड़कियों को कैसे सेक्सुअली हैरेस किया जाता था। उनके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की जाती थी। और ऐसा ही एक्पीरियंस उनका आरएएफ के साथ रहा। रेवेका कहती है-

‘महिलाओं को अपने पर हो रहे यौन अत्याचार के खिलाफ आवाज़ उठानी चाहिए । आर्मी के लोगों को ऐसा करना शोभा नहीं देता। आर्मी ट्रेनिंग काम को बढावा देने  और और सेक्शुअल एब्यूज के खिलाफ जीरों टोलरेंस  की बात करती है, इसीलिए हैरेसमेंट जैसे अपराधों से ट्रेनिंग को दूर रखा जाना चाहिए’

 

जरुर पढ़ें:  अब सिरदर्द और मुंह के छालों को जड़ से मिटाने में मददगार साबित होंगे 'पीएम मोदी'
pic curtsy the sun
Loading...