हमने तो ये अमरीका के राष्ट्रपति ट्रंप के बारे में सुना था, कि उनका व्हाइट हाउस में मजाक बनाया गया और उन्होंने तिलमिलाकर उसी वक्त चुनाव लड़ने का एलान कर व्हाइट हाउस छोड़ दिया था। और फिर एक दिन जिन ओबामा जी ने उनका मजाक बनाया था, उन्हें ही उनका वेलकम करना पड़ा था। ऐसे किस्से बहुत कम सुनने को मिलते हैं। ऐसी बातें हमने या तो किताबों में पढ़ी होती है या फिर फिल्मों में देखी होती हैं।

लेकिन ऐसा संयोग से हमारे होने वाले राष्ट्रपति जी के साथ भी हो चुका है। जीहां, NDA के राष्ट्रपति उम्मीदवार राम नाथ कोविंद को भी ऐसी ही जिल्लत झेलनी पड़ी थी, जब उन्हें राष्ट्रपति के घर के दरवाजे से बैरंग लौटना पड़ा था। बात 29 मई है, तीन हफ्ते पहले जब रामनाथ कोविंद को शिमला के प्रेसिडेंट रिट्रीट में जाने से रोक दिया गया था। और वे बिना किसी विरोध और नाराजगी के उस दरवाजे से लौट भी आए थे।

जरुर पढ़ें:  लड़की ने बतायी बलात्कार की दर्दनाक कहानी, सुनकर रौंगटे खड़े हो जाएंगे
शिमला प्रेसिडेंशियल रिट्रीट

दरअसल शिमला में शहर से करीब 14 किमी दूर ग्रीन बेल्ट के पास राष्ट्रपति का समर हॉलीडे रिजॉर्ट है। एक एक प्रोटेक्टेड एरिया है। राष्ट्रपति यहां हर साल गर्मियों में आते रहते हैं। लेकिन इस साल चूंकि, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल खत्म हो रहा है, इसलिए वे इस बार यहां नहीं गए। रामनाथ कोविंद बिहार के गवर्नर हैं और वे 28 से 30 मई के बीच सपरिवार हिमाचल प्रदेश के गवर्नर आचार्य देवव्रत के मेहमान के तौर पर शिमला में थे। 29 मई को जब वे शिमला के फेमस कैचमेंट एरिया ‘सियोग’ में घूम रहे थे, तभी उन्होंने प्रेसिडेंट रिट्रीट जाने की ख्वाहिश जाहिर की। प्रेसिडेंट रिट्रीट सिर्फ पांच किमी की दूरी पर था। गवर्नर साहब की इच्छा पर गाड़ी मोड़ दी गई, लेकिन गेट पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया।

जरुर पढ़ें:  राम रहीम के अपनी ही बेटी के साथ है अवैध संबंध, दामाद ने लगाया आरोप

प्रेसिडेंट रिट्रीट में जाने के लिए परमीशन की जरूरत होती है, जो सिर्फ दिल्ली के राष्ट्रपति भवन से जारी होती है. परमीशन न होने पर किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया जा सकता। इस दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी वहां नहीं थे। इसलिए राम नाथ कोविंद बिना किसी शिकायत वहां से मायूस होकर लौट आए। इस वाकये को खुद हिमाचल प्रदेश के गवर्नर के सलाहकार शशिकांत शर्मा ने ने बताया था।

शिमला प्रेसिडेंट रिट्रीट में प्रणब मुखर्जी
Loading...