इन दिनों सोशल मीडिया फेक खबरों का पिटारा बन गया है। कोई खबर सोशल मीडिया पर इस तरह वायरल की जाती है, जैसे वो शत-प्रतिशत सच हो। लेकिन सभी खबरें सच हो, ये ज़रुरी नहीं है। दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर ये खबर वायरल की जा रही है, कि शशिकला के घर से गुफा बरामद हुई है, जिसमें सोने के जेवरात के साथ करोड़ों रुपए का काला धन मिला है। फेसबुक से लेकर वाट्सएप्प पर कुछ तस्वीरों के साथ ये दावा किया जा रहा है, लेकिन इस खबर में कितनी सच्चाई है, इसकी जब हमने पड़ताल की, तो चौंकाने वाला सच सामने आया है।

एआईएडीएमके की लीडर वी.के शशिकला

तामिलनाडु की एआईएडीएमके नेता शशिकला इन दिनों खबरों की सुर्खियों में हैं। वजह है उन पर लगे भ्रष्टाचार के संगीन आरोप और उनके ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग की फिल्मी स्टाइल में ताबड़तोड़ छापेमारी। अब इसी खबर को आधार बनाकर सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों के साथ दावा किया जा रहा है, कि शशिकला के घर से आईटी विभाग को एक गुफा मिली है, जिसमें भारी तादात में सोना और कैश बरामद हुआ है।

जरुर पढ़ें:  गूगल ने बचाई लड़की की जान, पूछा था कैसे करते हैं सुसाइड ?

 

Viral News

वायरल की जा रही खबर के मुताबिक शशिकला के घर से छापे के दौरान 17 करोड़ नकद रुपयों के साथ, सोने के बिस्कुट और ज्वैलरी सेट मिले हैं। लेकिन अगर ये ख़बर आपके सामने भी आई है और आप भी इसे सच मानकर चल रहे हैं, तो आपको बता दें, कि ये खबर सच नहीं है। हालांकि ये तस्वीरें भी झूठी नहीं है।

कहां से निकला सोना और पैसा?

दरअसल, खबर में 100, 200, 500 और 2000 के नोट के साथ सोने के बिस्किट और गुफा की फोटो दिखाकर ये दावा किया जा रहा है, कि ये शशिकला के घर छापे में मिली संपत्ति है। ये खबर पूरी तरह झूठ नही है, क्योंकि तस्वीरों में दिखाए जा रहे करोडों के नोट और सोना मिलने की खबर तो असली है। फोटो में दिख रहा ये कैश आईटी डिपार्टमेंट को छापे के दौरान मिला ता लेकिन जो सोने के बिस्किट दिखाए जा रहे हैं, वो झूठ है।

जरुर पढ़ें:  सुहागरात को जब दुल्हन ने उतारे कपड़े तो, दूल्हे के उड़ गए होश
Fake News

ये धन नंवबर 2017 में छापेमारी के दौरान मिला था, जिसे एनएसई के दलाल संजय गुप्ता के घर से बरामद किया गया था। संजय का घर दिल्ली में है। उस वक्त उनके घर से 11 करोड का कैश बरामद हुआ। इसी कैश को फेक न्यूज बना कर वायरल किया जा रहा है।

कहां निकली सुरंग?

खबर में गुफा की जो फोटो दिखाकर उसे शशीकला के घर का बताया जा रहा है, वो गुफा भी झूठ है। क्योंकि ये गुफा पुलिस को नंवबर के महीने में मुंबई के एक किराए की दुकान के में मिली थी। जिसे बैंक में चोरी करने के मकसद से बनाया गया था।

जरुर पढ़ें:  इंडियन रेलवे का यह कारनामा सुनकर ,आप भी कहोगे "वाह रेलवे वाह"
Viral Fake News

ये सुरंग बैंक ऑफ बरोदा में चोरी करने के लिए बनाई थी, जिसकी ब्रांच नई मुंबई में है। जहां 30 फीट की लंबी सुंगर बनाकर पांच महीने में 30 लॉकर तोड़कर 6 करोड़ की चोरी हुई थी।

Loading...