‘ना उम्र की सीमा हो, ना जन्म का हो बंधन’। मशहूर ग़जल गायक जगजीत सिंह की ये गजल तो आपको याद ही होगी। जिसमें उन्होंने मोहब्बत का हसीन जिक्र किया था। और सही भी है, जब प्यार होता है, तो जात-पात, रंग-भेद और उम्र कहा देखता है। प्रोफेसर बटुक को जूली से प्यार हो सकता है। तो किसी जूली को अपने स्टूडेंट से क्यों नहीं ? ख़बर ये है, कि एक टीचर को 13 साल के अपने छात्र से प्यार हो गया और फिर उसके बाद जो हुआ, उसने दोनों के प्यार को अखबार की सुर्खियों में बदल दिया।

Alexzandria vera Teacher

तस्वीर में दिख रही ये लड़की, कोई मॉडल या एक्टर नहीं, बल्कि टीचर है। जीहां शिक्षक, जिसके कांधे पर बच्चों को संस्कारित करने उन्हें पढ़ाने और अच्छा नागरिक बनाने की जिम्मेदारी होती है। लेकिन ये टीचर एक ऐसे मामले को लेकर सुर्खियों में आई है, जिसने एकबार फिर गुरू शिष्य परंपरा को कलंकित कर दिया है। किसी दौर में शिक्षक अपने छात्रों को कामयाबी और इंसानीयत का रास्ता दिखाया करते थे, लेकिन अब वहीं शिक्षक स्कूलों में प्यार का पाठ पढ़ा रहे हैं। मामला यूनाइटेड स्टेट के ह्यूस्टन शहर का है। जहां एक टीचर स्टूडेंट के प्यार में इतनी पागल हो गई, कि वो रिलेशन इतना आगे बढ़ गया, कि वो प्रेग्नेंट भी हो गई।

जरुर पढ़ें:  चीन ने फिर की घटिया हरकत, तिरंगे के डिब्बे में लपेटकर भेजे जूते
छात्र के साथ शिक्षिका

मामला ह्यूस्टन के थॉमस जे. स्टोवल मिडल स्कूल का है, जहां एलेक्जेंड्रा नाम की एक टीचर पढ़ाती है। उसे आठवीं क्लास के एक 13 साल के स्टूडेंट से प्यार हो गया था और वो सितंबर महीने से उसके साथ रिलेशन में थी। इन दोनों के प्यार का सिलसिला तब शुरु हुआ, जब पहली बार स्टूडेंट ने अपनी टीचर का इंस्टाग्राम हैंडलर मांगा, ताकि वो एक-दूसरे को फॉलो कर सके। हालांकी एलेक्जेंड्रा के मुताबिक उसने अपने इस छात्र को शुरूआत में मना कर दिया था, लेकिन अगले दिन जब स्टूडेंट स्कूल नहीं आया तो, एलेक्जेंड्रा की बेचैनी बढ़ गई और उसने तुंरत ही मैसेज कर दिया। इसके बाद दोनों के बीच की नजदीकियां बढ़ने लगी।

जरुर पढ़ें:  गुजरात घूमने जा रहे तो, ये प्लेस घूमना ना करें मिस
U.S thomas j.stovall middel school
एलेक्जेंड्रा ने बताया, कि वो दोनों एक साथ घूमा करते थे, लॉन्ग ड्राइव पर जाते थे। दोनों इतने करीब आने लगे, कि सेक्शुअल रिलेशन भी बने और इसी बीच वो प्रेग्नेंट हो गई। लेकिन एलेक्जेंड्रा ने अबॉर्शन करा लिया। 13 साल के स्टूडेंट से एलेक्जेंड्रा पांच महिने तक रिलेशन में रही। चौंकाने वाली बात ये है, कि टीचर और छात्र के इस संबंधों के बारे में स्टूडेंट के घरवालों को भी पूरी जानकारी थी। और उन्हें इससे कोई एतराज भी नहीं था। स्टूडेंट कई बार टीचर के घर ही रुकता और कई रातों तक स्टे करता था। ये पुलिस पूछताछ में खुद एलेक्जेंड्रा ने कबूल किया।

teacher Alexandrian Vera

दोनों ने पहले ही गुरू-शिष्य के रिश्ते का मजाक बना रखा था, लेकिन जब पडोसी इस बारे में पूछते, तो टीचर स्टूडेंट को अपना भाई बताती थी। लंबी चली सुनवाई के बाद चाइल्ड प्रोटेक्टिव सर्विसेज के तहत शिक्षिका को दोषी पाया गया और उसके 10 साल की जेल की सज़ा सुनाई गई। अपने बचाव में शिक्षिका ने कई तर्क दिए, उसने छात्र के परिवार को रिश्ते की जानकारी होने का भी हवाला दिया लेकिन कोर्ट ने सबको दरकिनार करते हुए शिक्षिका को सज़ा सुनाते हुए कहा, ये सजा शिक्षकों को एक संदेश देने के लिए है, कि हमें ‘बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक चाहिए, जो उनके हाथों में सुरक्षित रह सके’।

जरुर पढ़ें:  भक्तों की गोद में नाचने वाली 'ग्लैमरस' राधे मां का खेल खत्म !
Alexandria Vera in court Pic curtsy- AP

हालांकि कोर्ट ने इस पूर्व टीचर को कई शर्तों के साथ 67 लाख के बेल बॉन्ड पर रिहा कर दिया है। शर्तें ये हैं, कि टीचर कभी भी पीड़ित से नहीं मिलेगी और ना ही उसके साथ कभी ऑनलाइन बात-चीत करेगी। उसे किसी भी स्कूल के आप-पास जाने की मनाही है। उसे हर वक्त जीपीएस ट्रेकर पहनकर रखना होगा और रात 8 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक घर पर ही रहऩा होगा। अभी इस पूर्व टीचर की एक 6 साल की बेटी भी है। मामला 2015-16 का है, जब इनके बीच रिलेशन बने थे और 2016 में ये गर्भवती हो गई थी।

Loading...