शादी में तोहफे के तौर पर दूल्हे-दूल्हन को कंडोम और भी खुलेआम ऊपर से सरकार देगी, ये सुनने के बाद यकीनन आपको अपने कानों पर यकीन नहीं हो रहा होगा। वैसे पहले हमने दूल्हा-दूल्हन को तोहफे में कंडोम देते हुए देखा है, लेकिन उनके दोस्तों को। वो भी चोरी-छिपे लिफाफे में डालकर। दरअसल दोस्त अपने दोस्त के मजे लेने के लिए इस तरह के काम करते थे, लेकिन अब ये काम यूपी सरकार करेगी।

दरअसल उत्तर प्रदेश में चुनकर आई नई नवेली सरकार इन दिनों कई नए-नए प्रयोग कर रही है, हर विभाग अपने आप को अव्वल दिखाने और कुछ नया करने के मूड़ में है। सबके लिए कुछ न कुछ करना है, तो दूल्हा-दुल्हन को कैसे छोड़ा जा सकता है। तो खबर ये है, कि सरकार ने नए जोड़े को शगुन में कंडोम किट देने की तैयारी कर ली है।

जरुर पढ़ें:  पति ने मालिश लेने से किया इंकार, तो पत्नी ने उठाया ये खौफनाक कदम

ये जानकर आपको हैरान ज़रूर हो रही होगी, लेकिन अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने नए जोड़े को शगुन में देने के लिए जो किट तैयार की है, उसमें कंडोम, गर्भनिरोधक दवाई और दूसरी जरूरी चीजें शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक शादियों में दिया जाने वाला ये शगुन आशा वर्कर्स नाम के संस्थान की मदद से बांटा जाएगा।

योगी सरकार मिशन परिवार विकास योजना के तहत इस मुहिम को शुरु करने जा रही है। बताया जा रहा है, कि इस योजना का ऐलान 11 जुलाई को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया जा सकता है।  मिशन परिवार विकास के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, कि इस मुहिम के ज़रिए नए जोड़ों को शादी-शुदा जिंदगी से जुड़ी जिम्मेदारियों के बारे में बताया जाएगा। नए जोड़ों को कुछ ब्रोशर्स भी दिए जाएंगे, जिनमें फैमिली प्लानिंग से जुड़ी कुछ खास जानकारी होगी। हालांकि, अब ये सवाल भी उठा रहे हैं, कि जो लोग अनपढ़ हैं, वे इन ब्रोशर्स का क्या करेंगे ? लेकिन सरकार इसका जवाब पहले ही खोज रखा था। सरकार ने आशा वर्कर्स को ये जिम्मेदारी सौंपी है, कि वे ब्रोशर्स को पढ़कर उन नए जोड़ों को सुनाएंगे और इस बारे में जानकारी देंगे।

Loading...