हर औरत के लिए वो दिन बड़े ही खुशी का होता है, जब वो पहली बार मां बनती हैं। वो किसी की पत्नी से अब किसी बच्चे की मां बन जाती है। लेकिन एक मां ऐसी जिसके बच्चों की संख्या सुन आपके कान खड़े हो जाएंगे। शायद आप यकीन भी ना करें, लेकिन आपको इस बात को मानना ही पडेगा, कि एक मां के बच्चे उसकी उम्र से भी ज्यादा है। जी हां, मरियम नबाटानजी एक ऐसी ही औरत हैं, जो 37 साल की उम्र में अब तक 38 बच्चों को जन्म दे चुकी हैं।

मरियम नबाटानजी

इस्ट अफ्रीका के युगांडा में रहने वाली मरियम ने वो कमाल कर दिखाया है, जिसपर यकीन करना बेहद ही मुश्किल है। जो कोई औरत नहीं कर पाई वो मरियम ने कर दिखाया है। एक महिला के लिए बच्चे पैदा करने का दर्द सिर्फ एक औरत ही समझ सकती है, और मरियम के लिए ये बेहद ही मुश्किल रहा होगा, जिसने 37 साल की उम्र में 38 बच्चों को जन्म दिया है। अब आप ये खबर सुनकर हैरत में ज़रुर पड़ गए होंगे। क्योंकि खबर ही ऐसी है जो आजतक कभी नहीं हुआ वो हो गया है। लेकिन मन में एक सवाल ज़रुर परेशान कर रहा होगा, कि आखिर 37 साल की उम्र में 38 बच्चे कैसे?

अपने 38 बच्चों के साथ मरियम नबाटानजी

आपको बता दें, कि मरियम युगांडा के काबिंबिरी के मुकोनो में अपने पति और 38 बच्चों के साथ रहती हैं। मरियम की 10 लड़कियां और 28 लडके हैं, जिनमें सबसे बड़ा बेटा 23 साल का है और सभी बच्चों को मरियम ने घर पर जन्म दिया है। बता दें, कि मरियम ने पहली बार ट्वीन बच्चों को जन्म दिया था, इसके बाद उन्होंने तीन बार ट्वीन बच्चों को जन्म दिया, और फिर छ: बार ट्रिप्पल बच्चों को। उसके बाद जितने भी बच्चे हुए वो सभी एक बार में चार-चार हुए हैं। जी हां, मरियम ने ट्वीन,ट्रिपस और चार बच्चों को एक साथ जन्म दिया, जिसकी वजह से उनके 38 बच्चे हैं और अब हाल फिलहाल में उन्होंने पहली बार सिंगल बच्चे को जन्म दिया है, जो कि चार महीने का है। जिसका जन्म अस्पताल में हुआ है। भले, इतनी आबादी में मरियम ने 38 बच्चों को जन्म दिया है, तो इसके पीछे एक बड़ी वजह ज़रुर रही होगी, तो चलिए बताते हैं, कि आखिर क्यों मरियम को इतने बच्चे पैदा करने पड़े।

जरुर पढ़ें:  बेटे की घिनौनी हरकतों से तंग आकर मॉं ने सुपारी देकर कराया कत्ल

मरियम को क्यों देना पड़ा 38 बच्चों को जन्म 

मरियम नबाटानजी 23 साल की उम्र में ही जब 25 बच्चों को जन्म दें चुकी थीं, तब वो डॉक्टर के पास अपनी प्रेग्नेंसी रुकवाने गई थीं।लेकिन कानेम्पे जनरल अस्पाताल के डॉक्टर अहमद किकोमेको ने बताया कि मरियम ऐसा नहीं कर सकती, वो किसी भी हलात में बच्चों का जन्म देना नहीं रोक सकती क्योंकि अगर वो ऐसा करती हैं, तो उसकी जान जा सकती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह पर मरियम ने नसबंदी नहीं कराई। क्योंकि वो अगर ऐसा करती तो, उसकी जान जा सकती थी। दरअसल डॉक्टरों ने इसके पीछे जो वजह बतायी उसके मुताबिक मरियम के ओवरी में बेहद ही हाई अमाउंट एग्स हैं, अगर वो उन्हें रोकेंगी तो खुद की जान खतरे में पड़ सकती हैं।

जरुर पढ़ें:  इस लड़की ने टांगेे दिखाकर साऊदी अरब को हिला दिया, उठ रही है सज़ा की मांग
मरियम नबाटानजी

मरियम ने बताया कि एक बार उन्होंने ये कदम उठाया भी था। उन्होंने Inter Uterine Device(IUD) यूज किया था, जिसके बाद वो बेहद बीमार हो गई थीं, उन्हें उल्टियां होनी शुरु हो गई थी। उनका मरने जैसा ही हाल हो गया था।और कुछ समय के लिए कोमा में भी चली गई थीं। जिसके बाद डॉक्टरों नें उन्हें यही सलाह दी कि वो ऐसा करना बंद करें। वरना उनकी जान जा सकती हैं। डॉक्टरों को कहना है कि अगर वो मरियम के रिपोडक्टिव सिस्टम को या यूटरेस को अंदर से ही कट कर दें, तब भी मरियम की जान खतरे में होगी।

कैसे चलाती है 38 बच्चों के साथ अपना जीवन

मरियम की शादी 13 साल की उम्र में ही हो गई थी, जिस उम्र में मरियम ने 4 बार में ट्वीनस को जन्म दिया था। 38 बच्चे को पालने वाकई बेहद ही मुश्किलभरा काम है, ये किसी भी औरत के लिए हद से ज्यादा मुश्किल है। लेकिन मरियम एक इतने बच्चों को न सिर्फ पाल रही हैं, बल्कि उन्हें पढ़ा भी रही हैं। 38 बच्चों को पिता भले ही उनकी जिम्मेदारी से दूर भागता हो, लेकिन मां हमेशा अपने बच्चों के लिए सहारा बनी रहती हैं, वही मरियम अपने एक-एक बच्चे के सपने को पूरा करना चाहती हैं, क्योंकि उनके बच्चों में कोई वकील बनना चाहता है, तो कोई डॉक्टर, तो कोई टीचर और इन सभी बच्चों के सपने पूरे करने के लिए मरियम तैयार हैं और उन्हें पढ़ाती हैं।

जरुर पढ़ें:  RSS नेता की केरल के CM को धमकी पर मचा बवाल
मरियम नबाटानजी

मरियम के पहले ट्वीन बच्चे नर्सिंग किए हुए, जो फिलहाल जॉब की तलाश में हैं, उनसे छोटे दो छठीं क्लास में हैं, तीन पांचवीं और चार सातवीं क्लास में हैं और चार फर्स्ट क्लास में  और बाकि बच्चे नर्सरी में पढ़ रहे हैं। ये बेहद ही तारिफे काबिल है, कि मरियम अपने सभी बच्चों की पढाई का ध्यान रखती हैं और सभी को शिक्षित बनाना चाहती है। वो अपने हर बच्चे के लिए फंड मांग कर अपना घर चलाया करती है। मरियम एक बेहद ही बहादुर महिल है जो अपनी परेशानी के साथ इतने बच्चों को पालती भी है और इतनी गरीबी में उनको पढाती भी हैं।

Loading...