जब पूरा देश ईद की तैयारी में था तब भारतीय वायुसेना का विमान आईएएफ -32 गुम हो गया था. जिसमें 13 लोग सवार थे. और 3 जून को यह विमान लापता हुआ था. लेकिन आज करीब नौ दिन बाद इस विमान को पता चल पाया है. एमआई-17 हेलीकॉप्टरों ने इसे अरुणाचल प्रदेश में लिपो के उत्तरी इलाके में लगभग 12 हजार फुट की ऊंचाई पर देखा. जहां इस विमान के कुछ तोकड़े मिले है. हालांकि आईएएफ ने इस बारे में कहा कि वह घटनास्थल के आसपास सर्च ऑपरेशन चला रहा है, जबकि इससे जुड़ी जांच अभी जारी है ।

बता दें कि यह विमान तीन जून को लापता हुआ था, जिसमें कुल 13 लोग सवार थे. इसमें चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री थे. दरअसल, उस दौरान रूसी मूल के एएन-32 विमान का संपर्क असम से जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड के लिए उड़ान भरने के बाद तीन जून की दोपहर को टूट गया था ।

जरुर पढ़ें:  राफेल डील का सौदा पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सुनवाई 10 अक्टूबर को

जिसके बाद से विमान में सवार सभी यात्रियों के लिए दुआओं का सिलसिला शुरु हो गया था. लेकिन अभी इस विमान के कुछ ही हिस्सें मिले है, भारतीय वायुसेना के विमान पूरी तरह से जांच में जुड़े है. विमान के बाकी हिस्सों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है. इस बात की जानकारी इंडियन एयरफोर्स की तरफ से दी गई ।

वायुसेना के लापता AN-32 विमान के मलबे अरुणाचल प्रदेश में मिले हैं. सर्च ऑपरेशन के दौरान राज्य के लिपो से 16 किलोमीटर नार्थ की ओर विमान का पता चला है. विमान के बाकी हिस्सों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है. 3 जून को असम के जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरने के बाद अरुणाचल की मेनचुका एयरफील्ड में विमान का संपर्क टूट गया था. इसमें 8 क्रू मेंबर्स के साथ 13 लोग सवार थे.

जरुर पढ़ें:  चिनूक के बाद अब अपाचे हैलीकॉप्टर की IAF में एंट्री, जानिए क्या है खासियत..

# यहां मिला AN-32 का मलबा

भारतीय वायुसेना AN-32 एयरक्राफ्ट को ढूंढने के लिए ग्लोबल 5000 सर्विलांस एयरक्राफ्ट और नेशनल टेक्नोलॉजी रिसर्च ऑर्गनाइजेशन के स्पाई सैटेलाइट की मदद ले रही थी. सेना के चीता हेलिकॉप्टर भी खोज में जुटे थे. वायु सेना ने बताया था कि स्थानीय आबादी भी जहाज़ ढूंढने में मदद कर रही है. हफ्ते भर से भी ज्यादा समय से AN-32 को खोजा जा रहा था और नहीं मिलने पर एयर मार्शल आरडी माथुर ने विमान से जुड़ी जानकारी देने वाले को 5 लाख का इनाम देने की भी बात कहीं थी ।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here