सर्दियां शुरु होते ही अगर सबसे पहली कोई परेशानी शुरु होती है, तो वो है बालों में रुसी और खुजली की प्रॉब्लम। ये लड़कों और लड़कियों दोनो में ही देखी जाती है और ये प्रॉब्लम भी ऐसी है, कि आपके अगर कोई बगल में खड़ा हो जाए और बालों में रुसी देख ले तो, आप खुद को बेहद ही असहज महसूस करते हैं। क्योंकि ये आपकी लोगों के सामने इमेज को खराब करती है, तो इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम आपके लिए कुछ असान और घरेलू टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप अपने बालों की रुसी को दूर भगा सकेंगे और अपने बालों के साथ तरह-तरह के हेयर स्टाइल भी बना सकेंगे।

जरुर पढ़ें:  One Plus ने अपने नये मॉडल One Plus 5 में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम किया अपडेट

1. नारियल तेल से दूर करें बालों की रूसी

250 ग्राम नारियल के तेल में 50 ग्राम गेंदे के फूल मिलाकर, 15 मिनट तक उसे गैस पर गर्म करें और आखिर में 2 चुटकी कपूर मिलाएं, उसके बाद थोडा ठंडा करके बालों की जडों में लगाएं। इससे आपकी रूसी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

2. मेथी से दूर करें बालों की रूसी

Demo pic-Fenugreek oil

2 चम्मच मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें, फिर सुबह उन्हें पीस लें। इसके बाद उसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर का सिरका मिलाएं और 20 मिनट तक बालों की त्वचा में लगाएं, फिर शैम्पू से धो लें। अगर आपके पास एप्पल साइडर नहीं है, तो नींबू का भी यूज कर सकते हैं। इससे भी आपकी रूसी काफी हद तक कंट्रोल में आ जाएगी।

जरुर पढ़ें:  इस लड़की को बेचनी है अपनी वर्जिनिटी, अखबार में दिया विज्ञापन

3. जैतून के तेल से दूर करें बालों की रूसी

Demo Pic-Olive oil

2 बड़े चम्मच मूंग की दाल का पाउडर, 4 बड़े चम्मच दही, 2 चम्मच जैतून का तेल लेकर, सभी को मिलाकर बालों की जड़ों में 15 मिनिट लगाकर रखने के बाद धो लें। आपकी रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

4. बेंकिग सोड़ा भी दूर भगाएगा बालों की रूसी

Demo pic-Baking Soda

2 बड़े चम्मच बेकिंग सोड़ा को 2 बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में 15 मिनट तक लगाएं, उसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें।

5. एलोवेरा से दूर करें बालों की रूसी

Demo pic-Alovera gel

अगर आपके घर में एलोवेरा जेल है, तो उसे अपने बालों पर लगाएं और फिर बालों को अच्छे से वॉश कर लें।