हम सब ब्यूटी कांटेस्ट के बारे में तो अच्छी तरह से जानते हैं, रोजाना हम किसी ना किसी तरह का ब्यूटी कॉन्टेस्ट टीवी पर देखते हैं ही रहते हैं मिस वर्ल्ड, मिस्टर वर्ल्ड, मिस यूनिवर्स, मिस यूनिवर्स आदि आदि। पर कभी आपने यह सुना है कि जानवरों का भी ब्यूटी कांटेस्ट होता है, जिसमें इंसानों की तरह ही जानवरों का रिजेक्शन और सेलेक्शन किया जाता है।

Demo Pic

जानवरो का यह ब्यूटी कांटेस्ट और कहीं नहीं बल्कि सउदी अरब में मनाया जाता है, इस कांटेस्ट का नाम है एनुअल कैमल फेस्टिवल, इस फेस्टिवल में लोग अपने ऊंटो का तरह तरह से सजा कर लाते हैं, सबसे खूबसूरत दिखने वाले ऊंट को 213 मिलियन रियाल का इनाम दिया जाता है। जिसकी कीमत अगर भारत के रुपए में आंकी जाए तो 22 करोड़ रुपए से उप्पर बैठती है।

जरुर पढ़ें:  Wow आ गई बलात्कारियों को फंसाने वाली ‘मशीन’

इस प्रतियोगिता में ऊंटों के होठों, गाल, सिर और घुटनों को देखा जाता है, इस आधार पर  ऊंटो का सेलेकशन किया जाता है। प्रतियोगिता के प्रमुख जज का कहना है कि, “ऊँट अरब की पहचान हैं। इस आधार पर  हम इनका ध्यान रखते हैं क्योंकि यह हमारी जरूरत हैं और आज यह हमारे लिए मनोरंजन का कारण भी बन गए हैं। इसी वजह से ऊटो का बय़ूटी कॉंटेस्ट कराया जाता है।

Camel Beauti Contest

ईनाम की  रकम बड़ी होने की वजह से कई लोग अपने ऊंट को खूबसूरत दिखाने के लिये कई तरह की दवाईयों का उपयोग करने से नहीं हिचकिचाते। इसी जांच ब्यूटी कांटेस्ट के जज कई आधार पर कर लेते हैं। इसमें से 12 ऊंटों को सिर्फ इसलिए बाहर कर दिया गया क्योंकि जज का मानना था कि इन ऊंटों के मालिकों ने इन्हें और भी खूबसूरत दिखाने के लिए बोटॉक्स दिया था।

जरुर पढ़ें:  माता पिता के आपसी झगड़े का क्यों शिकार होते हैं, बच्चे ?

अब जल्दी ही इस ब्यूटी कांटेस्ट में महिलाएं भी अपने ऊटों को ले जा सकेंगी, अभी कुछ दिनों पहले ही सऊदी में महिलाओं के विकास को लेकर उन्हें फुटब़ॉल मैच देखने की अनुमति दी गयी थी। सऊदी अरब जैसे देशों में भी महिलाओं को लेकर विकास प्रक्रिया का डंका बजने लगा है।