भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में बदलाव देखने को मिल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान अपना एयरस्पेस खोलने को तैयार हो गया है. पीएम मोदी किर्गिस्तान के बिश्केक में होने जा रहे संघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) शिखर सम्मेलन में शिरकत जा रहे हैं. दरअसल, पीएम मोदी अपने एयर स्पेस से उड़ान भरेंगे जो दक्षिण पाकिस्तान से होकर गुजरेगा ।

आपको बता दें, कि 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस पूरी तरह से बंद कर दिया था. इस घटना को 3 महीने से ज्यादा गुजर गए हैं, लेकिन पाकिस्तान ने अबतक मात्र अपने दो एयरस्पेस ही खोले हैं. ये दोनों एयर स्पेस दक्षिण पाकिस्तान से होकर गुजरते हैं. पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को कुल 11 भाग में बांट रखा है ।

जरुर पढ़ें:  फेसबुक कंटेंट पर अकेले निगरानी नहीं कर सकते, दुनियाभर के नेताओं की चाहिए मदद- मार्क जकरबर्ग

हालांकि भारत की तरफ से पाकिस्तान से ये आग्राह किया गया था कि वो पीएम मोदी के दौरे के लिए अपने एयर स्पेस के इस्तेमाल की इजाज़त दे. समाचार एजेंसी पीटीआई को इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान सैद्धांतिक तौर पर इसके लिए तैयार हो गया है. आपको बता दे कि इससे पहले तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लिए भी पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस खोला था ।

ये पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान की तरफ से ऐसा नरम रैवेया देखा जा रहा हो. अभी थोड़े समय पहले भी पाक की तरफ से दोनों देशों के बीच रिश्तों को सुधारने की बात कहीं गई थी . हालांकि, भारत ने इस पेशकश का अबतक जवाब नहीं दिया है. भारत शुरू से कहता रहा है कि पाकिस्तान पहले आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करे इसके बाद ही किसी भी मुद्दे पर बातचीत हो सकती है ।

जरुर पढ़ें:  पत्नी के समर्थन में बोले सिद्धू -मेरी पत्नी झूठ नहीं बोलती, कैप्टन अमरिंदर पर लगाया था टिकट न देने का आरोप..
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here