सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों की त्वचा रुखी हो जाती है, साथ ही क्रीम लगाने से त्वचा पर कालापन आने लगता है। दरअसल, रुखी त्वचा से चेहरे के टिशूज सिकुड़ जाते हैं और रंग सांवला होने लगता है। हालांकि, इस समस्या से सभी को निपटना पड़ता है, लेकिन ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि इस मौसम में अपनी त्वचा को कैसे स्वस्थ्य और गोरा रखा जाए। ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें लगातार एक हफ्ता करने से ही कालेपन की समस्या दूर हो सकती है। आइये तो जानते हैं कौन सी वो 4 चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से कालापन दूर किया जा सकता है।

जरुर पढ़ें:  पांच रुपये के नोट हुए बंद? ये इंसान हुआ परेशान
DEMO PIC

इन बातों से आता है कालापन 

DEMO PIC
  • त्वचा की समस्या जैसे मुहासे और दाग होने से त्वचा मोटी और डार्क हो जाती है।
  • विटामिन A, C, B की कमी से त्वचा पर रूखापन आता है, इससे सांवलापन बढ़ता है।
  • लिवर प्रॉब्लम लंबे समय तक रहने पर इसका निगेटिव असर स्किन की सेल्स पर होता है, इससे सांवलापन बढ़ता है।
  • हॉर्मोनल बदलाव का इफेक्ट स्किन पर होता है, इससे सांवलापन बढ़ता है।
  • ज्यादा धूप में रहने से कॉम्प्लेक्शन डल होने लगता है।

चेहरा साफ़ करने के लिए करें ये उपाय 

DEMO PIC

ब्लैक टी (काली चाय)- काली चाय को रूई में भिंगोकर स्कीन पर लगाने से रंग गोरा होता है। साथ ही इसके पीने से टॉक्सिन्स दूर होते हैं और फेयरनेस बढ़ती है। 

जरुर पढ़ें:  चमत्कारी है नमक, इसके इस्तेमाल से घर का कोना-कोना चमक उठेगा

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं, इसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो दें। इससे गोरापन बढ़ता है। एलोवेरा जूस पीने से चेहरे की चमक बढ़ती है।

नारियल पानी- नारियल पानी को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं, इसे दस मिनट बाद धो दें। नारियल पानी पीने से भी टॉक्सिन्स दूर होते हैं और फेयरनेस बढ़ती है।
नींबू का रस- नींबू के रस को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने पर धो लें, इससे काले धब्बे साफ होते हैं और गोरापन बढ़ता है। इससे चेहरे की चमक भी बनी रहती है, रंग गोरा होता है।

जरुर पढ़ें:  फिट रहना है? जिम या योगा सेंटर जाने की ज़रूरत नहीं, ये फ्री में दे रही हैं ट्रेनिंग

सर्दियों के इन दिनों में ये छोटी-छोटी बातें कर आप अपनी त्वचा और सेहत दोनों का खास ख्याल रख सकेंगे। इसके साथ-साथ इस बातों को अगर आप अपनी दिनचर्या में लायेंगे तो आपकी खूबसूरती कोई नहीं छीन सकता।

Loading...