दिवाली आने से पहले ही घरों की साफ-सफाई शुरु हो जाती है, और इसके पीछे यही मान्यता है, कि जिसका घर ज्यादा साफ और सुंदर रहता है, दिवाली के दिन उनके घर में मां लक्ष्मी ज़रुर आती है। इस लिए लोग अपने घरों को सुंदर बनाने के लिए अलग-अलग तरीके से सजाते हैं। लेकिन जो सबसे खास चीज है, जिससे मां लक्ष्मी सबसे ज्यादा खुश होती है, वो है, घर में बनी अलग-अलग रंगों की रंगोली। जी हां, रंगोली घर को सुंदर बनाने में सबसे अहम होती है, जो सिर्फ दिवाली पर ही नहीं बल्कि दूसरे त्योहारों पर भी बनाई जाती है। रंगोली से घर की रौनक में चार-चांद लग जाते हैं। तो भला इस दिवाली क्यों ना आप भी अपने घर में अच्छे-अच्छे रंगोली के डिजाइन बनाएं। जिससे मां लक्ष्मी खुश होकर आपके घर ज़रुर आए।

जरुर पढ़ें:  इंदौरी लड़के का कमाल- देश पर किया कब्जा, खुद को घोषित किया राजा

1. अगर आप क्रिएटिव हैं और बेहतर डिजाइन बना सकती हैं, तो इस दिवाली ये सुंदर रंगोली डिजाइन ज़रुर बनाए और अपने घर को सुंदर बनाएं, क्योंकि जितनी सुंदर आपकी रंगोली होगी उतना ही ज्यादा मां लक्ष्मी की आप पर कृपा बरसेगी।

Demo pic-Rangoli desgin

2. अगर आप चाहते हैं, कि आपकी रंगोली ज्यादा कलरफुल लगे, तो अलग-अलग रंगो को लेकर इस तरह का डिजाइन बना सकती हैं, जो आपकी रंगोली को और सुंदर बनाएगा।

3. अगर आपको रंगोली के डिजाइन बनाने में मुश्किल होती है, ज्यादा बड़े डिजाइन बनाने में टफ लगते हैं, तो आप इस तरह का सिंपल और यूनिक रंगोली डिजाइन बना सकती हैं, जिससे घर भी सुंदर लगेगा और रंगोली भी अच्छी लगेगी और ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

 

जरुर पढ़ें:  गजब- ये चाय वाला 300 रुपए बचा कर घूम चुका 17 देश

4. घर में अगर रंगोली के लिए ज्यादा स्पेस है, तो आप इस तरह का डिजाइन ज़रुर ट्राए करें, क्योंकि जितनी बड़ी रंगोली उतना ज्यादा अच्छा लुक आएगा और आपके घर में रंगोली की चमक रहेगी।

 

5. अगर आप रंगों की रंगोली बनाकर बोर हो गए हो, या रंगो से रंगोली बनाना पंसद नहीं करते हैं, तो आप फूलों से भी रंगोली बना सकते हैं, जिसमें ना तो ज्यादा मेहनत लगती है और ना ही ज्यादा समय। बस इसके लिए आपको सुंदर फूल चाहिए होंगे। ज्यादातर रंगोली में गेंदे के फूलों का ही इस्तेमाल किया जाता है, तो आप इन फूलों वाले डिजाइन की रंगोली तैयार कर सकते हैं।

 

जरुर पढ़ें:  सूरजकुंड की ‘खूनी झील’ हर साल, क्यु ले रही है लोगो की जाने?

6. आप चाहते हैं, कि घर में सिंपल रंगोली बनाई जाए और ज्यादा चमक-धमक भी ना हो और रंगोली प्यारी भी लगे, तो आप इस तरह का डिजाइन ज़रुर तैयार करें, जो आपके घर में सिंपल रंगोली के डिजाइन का काम करेंगी।