प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चलाई गई योजना नोटबंदी के वक्त अगर लोगों का कोई सहारा बना तो, वो था Paytm जिसे आप कहीं भी, कभी भी अपनी पेमेंट कर सकते थे और शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते थे। अब  आपको Paytm एक और फीचर दे रहा हो तो, आप यकीनन खुशी से झूम उठेंगे, क्योंकि अब आप चैंटिग का मजा सिर्फ वॉट्सएप और फेसबुक पर ही नहीं, बल्कि Paytm पर भी ले सकेंगे। जीहां, पेटीएम ने नया मैसेजिंग फीचर लॉन्च किया है।

Demo Pic-Paytm

अब पेटीएम यूजर्स खुलकर वाट्सएप की तरह ही चैंटिग का मजा ले सकेंगे। इतना ही नहीं, पेटीएम की ओर से लॉन्च की मैसेजिंग एप से आप फोटो और वीडियो भी शेयर कर सकेंगे। यानी अब अपने फ्रेंड्स से खुलकर पेटीएम पर बात कर सकेंगे। इस न्यू फीचर का नाम इनबॉक्स दिया गया है, जहां जाकर आप चैट कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें:  अगर बिमारियों से पाना है छुटकारा तो, यहां जाना होगा ज़रुर

क्या होंगे मैसेंजिग एप के फायदे

इस फीचर्स के जरिए यूजर्स मर्चेंट्स को चेक कर सकेंगे और भेजी गई पेमेंट के बारे में पूछ सकेंगे। यानी आप अासानी से अपनी पेमेंट का पता लगा सकते हैं। पेटीएम के सीनियर वाइस प्रेंसिडेट दीपक अबॉट का कहना है, कि इस फीचर के जरिए यूजर्स और मर्चेंट्स एक-दूसरे से बातचीत कर सकेंगे। इससे पेटीएम को अपने ग्राहकों के साथ मजबूत रिश्ता बनाने में मदद मिलेगी।
Demo Pic-New Featured of Chating App in Paytm

वहीं, इसके फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा का कहना है, कि इनबॉक्स फीचर एंड्रायड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर जल्द मिलेगा।

वाट्सएप के लिए बड़ी मुश्किल 

पेटीएम का ये नया फीचर पॉपुलर मैसेजिंग एक वाट्सएप के लिए एक बडी मुसीबत या चुनौती माना जा रहा है, क्योंकि पेटीएम ने इस नए इनबॉक्स फीचर को 27 लाख यूजर्स और 50 लाख मर्चेंट के लिए उपलब्ध कराया गया है। वहीं वाट्सएप एक ग्लोबल मैसेंजिग एप है और इंडिया के 30 करोड़ स्मार्टफोन तक इसकी पहुंच है, जो भारत में इस्तेमाल होने वाले दो तिहाई स्मार्टफोन में शामिल है।  

जरुर पढ़ें:  सर्दियों में गोरा चेहरा चाहिए? ये नुस्खे आपको बना सकते हैं खूबसूरत
Demo Pic-WhatsApp Down

वाट्सएप ला रहा है, पेमेंट सर्विस

भले ही पेटीएम का नया फीचर वाट्सएप के लिए चुनौती बन गया हो, लेकिन वाट्सएप भी अब उसके बराबर होने जा रहा है। वाट्सएप एक नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है, जिसे पेमेंट सर्विस कहा जा रहा है। ये फीचर वाट्सएप में नंवबर या दिसंबर के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है, हालांकि अब तक शुरु नहीं हुआ है।

Demo Pic-Whatsapp

पेटीएम को साल 2010 में मोबाइल फोन बिल पे करने के लिए चुना गया था। उस वक्त किसी को उम्मीद नहीं थी, कि मोबाइल बिल से शुरु हुआ पेटीएम एक दिन ई-कॉमर्स सर्विस से लेकर पैसे ट्रांसफर और चैट सर्विस फीचर तक अपनी पहुंच बना लेगा।

घंटेभर के लिए डाउन रहा वाट्सएप

जिस तरह अब वाट्सएप पीछे होता जा रहा है, उसी तरह उसका वर्क और सर्विस भी कमजोर होती जा रही है, लेकिन ये पहली बार नहीं हुआ है, कि वाट्सएप घंटों के लिए डाउन हो गया हो, जिसकी प्रॉब्लम सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि कई अलग-अलग देशों में हुई। मैप में दिखाए गए इन देशों में खासतौर से वाट्सएप की परेशानी झेली गई।

जरुर पढ़ें:  पाकिस्तानी ऐक्ट्रेस ने रमजान के महीने में लगाई पाखंडियों को फटकार
Whatsapp Outage Map

बता दें, कि अचानक ही वाट्सएप ने काम करना बंद कर दिया था, चैटिंग और कॉल्स नहीं जा रही थी, जिसकी शिकायतें दो घंटे पहले से ही लोगों ने करनी शुरु कर दी थी। लगभग दो घंटे तक वाट्सएप डाउन, हालांकि ये पहली बार नहीं है, लेकिन इसके पीछे क्या वजह है ये कभी खुलकर सामने नहीं आता है और अब पूरे सोशल मीडिया, खासकर ट्वीटर पर सिर्फ वाट्सएप डाउन ट्रेंडिंग चल रहा है।

Loading...