स्विमिंग एक बेहद फायदेमंद एक्सरसाइज़ है, जिसे करना कई लोगों को पसंद होता है और कई लोग स्विमिंग के नाम से ही डरकर दूर भागने लगते हैं। लेकिन ये खबर स्विमिंग से दूर भागने वालोें के लिए ही है, क्योंकि स्विमिंग एक अच्छी एक्सरसाइज़ के साथ-साथ कई बिमारियों से भी दूर रखती है। ये न सिर्फ आपकी बॉडी को हमेशा हैल्थी रखती है, बल्कि आपको चुस्त और तेज तर्रार भी बनाती है।

अगली साइट में देखिए स्विमिंग में हैरान करने वाले फायदे-

1. वेट कम करने और बॉडी को फ्लैक्सीबल बनाने में भी स्विमिंग काफी फायदेमंद है। स्विमिंग की मदद से आप कम समय में काफी ज्यादा कैलरीज़ बर्न कर सकते हैं।

2. बुजुर्गों के लिए स्विमिंग काफी फायदेमंद होती है, इससे आपकी हड्डियों और जोड़ों को भी मजबूती मिलती है। बुजुर्ग स्विमिंग करके जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहने जैसी परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते हैं।

3. स्विमिंग आपके हार्ट की एक्सरसाइज के लिए भी सबसे अच्छी मानी जाती है। अगर वीक में 2-3 बार आधे घंटे के लिए भी आप स्विमिंग करते हैं, तो इससे आपको दिल की बिमारियां नहीं होगी।

4. स्विमिंग आपके रेस्पीरेटरी सिस्टम को हैल्थी रखता है। स्विमिंग के दौरान ब्रिथिंग का रोल काफी ज़रुरी होता है। इसकी मदद से आपके फेफड़ों की भी बेहतर एक्सरसाइज हो जाती है।

5. स्विमिंग से किसी भी फिजिकल एक्टिविटी को परफॉर्म करने में आसानी होती है। क्योंकि स्विमिंग करने वाले लोगों के फेफड़ों की कैपेसिटी भी आम लोगों से कहीं ज्यादा होती है। इससे लंबी दूरी तक दौड़ने की पावर आती है।

6. स्विमिंग सभी के लिए फायदेमंद होती है और इस हर कोई आसानी से कर सकता है चाहे वो कोई बच्चा, बुजुर्ग या फिर प्रेग्नेंट महिला ही क्यों ना हो।

7. स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके मूड को भी फ्रेश कर देती है, जो किसी भी स्ट्रेस को दूर करने में फायदेमंद होती है। जिसे करने के बाद आप पॉजिटीव फील करते हैं।

 

जरुर पढ़ें:  आधार कार्ड डाटा नहीं है अब भी सुरक्षित, 300 रुपये में मिल सकता है प्रधानमंत्री का आधार कार्ड