नई दिल्ली: आज की लाइफ में कौन रिलैक्स वर्क नही चाहता है। जिसके लिए सभी की चाहत होती है की उन्हे एक ऐसा नौकरी मिले जिसे वह अपनी लाइफ के सभी ड्रिम्स को पूरे कर सके। लेकिन क्या सभी के साथ ऐसे होने के चांस होते है। स्कूल से 10th और 12th पास करते ही सभी के मन मे ये रहता है की हमे एक अच्छी जॉब मिल जाएं। लेकिन आज के कॉम्पीटिशन के टाईम में सभी की एक नेगेटिव सोच बन गई है की हमारे लिए जॉब मिलना मुश्किल है।

जॉब पाने के लिए सभी सरकारी फार्म तो भर देते है लेकिन अपनी नेगेटिविटी को खत्म नही करते हैं जिसकी टेंशन में सभी अच्छे से अच्छे टूयटरो में कोंचिग लेना स्टार्ट कर देते है और खुद को डिप्रेशन मे डालते चले जाते हैं।

जरुर पढ़ें:  Paytm पर भी कर सकेंगे वॉट्सएप जैसी चैटिंग, आ गया नया फीचर

लेकिन हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है जो आपके विना किसी कोचिंग के जॉब दिलाने में हेल्पफुल होगा। क्योकि किसा भी अच्छी जॉब को पाने के लिए एक अच्छी तैयारी होना बेहद ज़रुरी है तो जानिए ये कुछ खास टिप्स :-

  • अपना एक ऐम तैयार करे set your goal….

किसी भी सरकारी जॉब के लिए अप्लाएं करने से पहले अपना एक ऐम तैयार करें। का आफ  किस फिल्म जाना चाहते है और किस इस सब्जेक्ट आपको इंट्रस्ट है उस फिल्ड की पूरी जानकारी हासिल कर ले ताकि आप अपने ऐम को पाने मे सक्सेसफुल रहे। फिर अपनी तैयारी शुरु कर दें।

  • टाईम टेबल बनाकर करे तैयारी make your study time table
जरुर पढ़ें:  सैमसंग गैलेक्सी-8 और गूगल OnePlus 5T में घमासान, जानिए मोबाइल फीचर्स

 

किसी भी ऐगज़ाम की तैयारी अगर एक सही टाइम टेबल के साथ किया जाए तो यह बहुत ही हेल्पफुल रहता है। और केवल स्टडी में ही टाइम टेबल ज़रुरी नही होता है आपके डेली रुटीन में भी टाइम टेबल होना ज़रुरा होता है तो,एक अच्छी तैयारी के लिए टाइम टेबल होना बहुत ज़रुरी होता है। उसी टाइम टेबल के ध्यान मे रख अपनी स्टडी की जाए।

 

  • ऐग्ज़ाम पैटर्न पर ध्यान दें focus on exam pattern……..

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे तो आपको ऐग्ज़ाम को पेर्टन पता होना बहेद ज़रुरी है क्योकि हर ऐग्ज़ाम का पेर्टन अलग-अलग होता है ऐग्ज़ाम देने से पहले परीक्षा पेर्टन को अच्छे से समझ ले और उसी को ध्यान रख कर ऐग्ज़ाम की तैयारी करें।

जरुर पढ़ें:  सोशल मिडिया पर झूठी ख़बरों को ऐसे कैरें बेनकाब- ये हैं आसान तरीके

 

  • टाइम लीमिट को ध्यान मे रखकर करे प्रश्नो को सोल्व Question solve according to time limit….

आपको यह तो पता होगा की हर ऐग्ज़ाम का एक टाइम लीमिट होता है जिस टाइम आपको पूरा ऐग्ज़ाम करना होता है और सभी प्रश्नों को सोल्व करना होता है इसीलिए ऐग्जाम की तैयारी करते समय हर एक प्रश्न मे कितना टाइम देना है।

 उसे ध्यान में रख कर तैयारी करें। ऐसा करने से आपको यह भी पता चल जाएगा की कौन स टॉपिक की तैयारी आपकी अच्छी से होगी। इसे आपको ये भी फायदा होगी की प्रश्नों को हल करने की स्पीड भी बढ़ जाएगी।

 

 

Loading...