योगा या फिटनेस एक्सरसाइस करते हुए लोगों को आपने पार्क में या फिर योगा सेंटर्स में ज़रुर देखा होगा, क्योंकि ज़्यादातर लोगों को घर में योगा करना बेहद बोरिंग लगता है। लेकिन आप इस बात से शायद अंजान हो, कि घर में योगा करना काफी फायदेमंद होता है। यूथ, जो खुद को फिट रखने के लिए तरह-तरह की योगा एक्सरसाइज़ करते हैं। लेकिन वहीं एक्सरसाइज आप घर में करना शुरु करेंगे, तो आप खुद को फिट करने के साथ-साथ आप घर के और लोगों को भी फिट कर सकेंगे। और साथ ही आप घर में सबके लिए एक अच्छे योगा टिचर भी बन जाएंगे। तो जानिए घर में योगा करने के आसान तरीके-

जरुर पढ़ें:  न्यूड योगा बढ़ा सकता है आपकी स्कीन की खूबसूरती

घर में योगा बन जाएगा family fun timeअगर आप अकेले योगा करते हैं, तो आपको योगा बेहद बोरिंग लगेगा लाजिमी है। इसीलिए ज़रुरी है, कि जब आप घर में योगा करें तो अपने फैमेली मेंबर के साथ योगा करें, इससे आपका फैमिली फन भी हो जाएगा और योगा भी।

मॉर्निंग योगा होता है बेहतर

अगर आप घर में योगा करते हैं, तो मॉर्निंग योगा सबसे बेहतर होता है। सुबह किया गया योगा आपके शरीर और दिमाग को पूरे दिन तरोताज़ा रखता है। घर में मॉर्निंग में योगा से आपकी एक्सरसाईज में कोई आपको डिस्टर्ब भी नहीं करेगा और ज़्यादा समय देकर आप अच्छे से एक्सरसाईज कर पाएंगे।

जरुर पढ़ें:  विश्व योग दिवस पर बाबा रामदेव का योग और 100 अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड

घर में चुने योगा के लिए अरामदायक जगह

घर में योगा

घर में योगा करने के लिए ऐसी जगह होनी चाहिए, जो आपके लिए अरामदायक हो। जिस जगह पर आपको एक्सरसाइज में कोई परेशानी ना हो। घर में योगा करने की जगह ऐसी होनी चाहिए, जहां आपको बाहर की हवा मिलती रहे।

खाली पेट करना चाहिए योगा

अगर आप बाहर कही सेंटर में योगा करने जाते हैं, तो आप कुछ लाइट फूड खाकर जाते होंगे, लेकिन अगर आप घर में योगा करते हैं, तो ये ज़रुरी है कि आप खाली पेट ही योगा करें। जिससे आपकी योगा एक्सरसाइज़ असानी से हो पाएंगी।

योगा करते वक्त पहने लूज कपडे

जरुर पढ़ें:  ये हैं वे बॉलीवुड स्टार, जिन्होंने अनाथ बच्चों को दी खुशियां

योगा करते समय आपको हमेशा लूज कपड़े पहनने चाहिए, जो आपकी योगा एक्सरसाइज के लिए काफी आरामदायक होते हैं। लूज कॉस्टयूम घर में योगा करने के लिए बेहद सही होती है।

Loading...