शराब एक ऐसी लत है, जो किसी-किसी के घर-परिवार को बर्बाद कर देती है, जिसने शराब को एक बार मुंह से लगा लिया, फिर उसके लिए इसे छोड़ना बड़ा मुश्किल हो जाता है, लोग परिवार छोड़ देते हैं, बीबी बच्चे छोड़ देते हैं लेकिन शऱाब को नहीं छोड़ पाते। क्योंकि ये आदत ही ऐसी है। इसीलिए बीवी हमेशा अपने पति को इससे दूर रहने की सलाह ही देती है और मां-बाप बेटों को। बताया ये भी जाता है कि शराब सेहत के लिए हानीकारक होती है और ये आपके लीवर से लेकर शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है, ये शराब का सिर्फ एक पहलू है।

जरुर पढ़ें:  ये है दुनिया की असली जलपरी जो, समंदर में रहती है नैकेड

दरअसल ज्यादा शराब पीने के बाद इंसान आपा खो देता है, उसे पता ही नहीं होता, कि वो क्या कर रहा है। सीधे कहे तो उसका दिमाग हिल जाता है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी, कि अगर इसी शराब को लिमिट में पीया जाए, तो ये आपके दिमाग के लिए संजीवनी साबित हो सकती है। जीहां ये हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि एक रिसर्च में साबित हुआ है, कि एल्कोहल पीने से दिमाग ज़्यादा तेज़ होता है और मेमरी स्ट्रांग। ये रिसर्च यूके की एक यूनिवर्सिटी में किया गया। यहां कुछ स्टूडेंट को शराब पीने का टास्क दिया गया, जिसमें कुछ को एल्कोहल पिलाई गई और कुछ को एल्कोहल नहीं दी गई।

जरुर पढ़ें:  ब्रिज भी बनाए कैसे - कैसे , जानिए दुनिया के कुछ अद्भुत ब्रिज

यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर के रिसर्चर ने इस शोध का अध्ययन किया। इस शोध में 88 सोशल ड्रिंकर्स को शामिल किया गया और इन्हें दो ग्रुप्स में बांटा गया। एक ग्रुप को शराब पीने की छूट दी गई और दूसरे ग्रुप को शराब पीने से रोका गया। दूसरे दिन सभी प्रतिभागियों ने उसी टास्क को दोहराया। जब इस अध्ययन के नतीजे आए तो वो चौंकाने वाले थे। जिन्होनें एल्कोहल पी थी उनको चीजें ज्यादा याद थीं, बनिस्बत उनके जिन्होंने शराब नहीं पी।यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर सेलिया मॉर्गन का कहना है कि..

‘वर्ड लर्निंग का टास्क सिर्फ एल्कोहल पीने वाले ही ने ही अच्छा नहीं किया बल्कि ज्यादा एल्कोहल पीने वालों ने और भी बेहतर किया।’

मॉर्गन ने ये भी बताया, कि इस बात के पीछे का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन ये माना जा रहा है कि एल्कोहल किसी भी नए एक्पेरिमेंट को ब्लॉक कर देती है, इसलिए ब्रेन में और रिसोर्सिस होते हैं जो किसी भी नई याद की गई इंफोर्मेशन को लंबे समय तक याद रखने में मदद करता हैं, लेकिन स्टूडेंट को दिए गए टास्क ने ये साबित कर दिया है कि एल्कोहल पीने वालों की मेमोरी पॉवर ज्यादा स्ट्रांग होती है।

Loading...