इंडिया में आज भी सोशल साइट्स में सबसे ज्यादा फेसबुक को ही पंसद और यूज भी किया जाता है, भले ही सभी यूजर ट्वीटर, इंस्टा, स्नैपचैट पर अपना अकाउंट बनाते हो, लेकिन यूज करने की बात हो, तो फेसबुक को ही प्राथमिकता देते हैं। लेकिन फेसबुक के बाद अगर कोई सबसे पंसदीदा और पापूलर माध्यम है, तो वो है ट्वीटर। लेकिन क्या आपको ट्वीटर से जुड़ी ये बातें पता है ?

Demo Pic

1. ट्वीटर की बर्ड

Twitter

ट्वीटर अगर आपने लॉगिन किया हो या यूज़ किया हो, तो उसका साइन ये बर्ड भी देखा होगा, जो ट्वीटर की आधिकारिक पहचान है। लेकिन क्या आप इस बर्ड का नाम जानते हैं। शायद नहीं, तो हम आपको बता दें, कि इस बर्ड का ऑफिशयल नेम Larry Bird है और ये नाम अमेरिका के बास्केट बॉल स्टार Larry Bird के नाम पर रखा गया है और इसी बर्ड से हर कोई ट्वीटर को जानता है।

जरुर पढ़ें:  1971 के युद्ध में पाकिस्तान की हार के सदमें ने इस शख्स को बना दिया आतंकी

2. सबसे ज्यादा ट्वीट

twitter co-founder Jack Dorsey

क्या आप ये जानते हैं, कि ट्वीटर से सबसे ज्यादा ट्वीट किसने किए थे? हालांकि ऐसा करने के बाद उनका अकाउंट भी बंद कर दिया गया था। शायद आपके ये भी पता ना हो, कि सबसे ज्यादा ट्वीट अपने ट्वीटर हैंडल से जापान की एक महिला ने किए थे, जिसके बाद ट्वीटर ने उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया था।

3. पहला ट्वीट किसने किया?

Demo PIc

ये राज बेहद ही रोचक हैै। अक्सर लोग मजाक में पूछ लेते हैं, कि बताओ ट्वीटर पर सबसे पहला ट्वीट किसने किया होगा? तो हम आपको बताते हैं, कि ट्वीटर पर सबसे पहला ट्वीट, ट्वीटर के को-फाउंडर डोर्से ने किया था, जिनका पहला ट्वीट था ‘Beating Biz Stone By A Minute’.

जरुर पढ़ें:  एक 70 साल की महिला आज भी लगती है यंग, जानिए क्या है राज़

4. हैंगटैग क्या है?

ट्वीटर पर हैशटैग तो आपने खूब सुना होगा। जब ट्वीट करते हैं, तो हैशटैग को यूज करते हैं। और इसका इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन क्या कभी हैंगटैग के बारे में ट्वीटर पर सुना है ? अगर सुना है, तो आपको इसका मतलब भी पता होगा, और जिन्हें नहीं पता, तो बता दें, कि जो ट्वीट आप बिना हैशटैग के करते हैं, वही ट्वीट हैंगटैग कहे जाते हैं। तो अब आप सोच लीजिए कि ट्वीट हैशटैग के साथ करना है या फिर हैंगटैग।

5. एक दिन में कितने ट्वीट

क्या आपने कभी इस बारें में सोचा है, कि एक दिन में ट्वीटर पर कितने ट्वीट किए जाते हैं। अगर सोचते हैं, तो इसका जवाब हम आपको दे देते हैं, हर दिन ट्वीटर पर पूरी दुनिया में 500 मिलियन ट्वीट किए जाते हैं।